अजूबा: 91 साल में पहली बार भारत की धरती पर बना ये अनचाहा रिकॉर्ड, इतिहास में दर्ज हुआ ये टेस्ट मैच
Advertisement
trendingNow12427995

अजूबा: 91 साल में पहली बार भारत की धरती पर बना ये अनचाहा रिकॉर्ड, इतिहास में दर्ज हुआ ये टेस्ट मैच

Afghanistan Vs New Zealand: अफगानिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच ग्रेटर नोएडा टेस्ट मैच बिना कोई गेंद फेंके बारिश और गीली आउटफील्ड के कारण रद्द घोषित कर दिया गया है. अफगानिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच रद्द हुआ ये टेस्ट मैच इतिहास के पन्नों में दर्ज हो गया है. 

अजूबा: 91 साल में पहली बार भारत की धरती पर बना ये अनचाहा रिकॉर्ड, इतिहास में दर्ज हुआ ये टेस्ट मैच

Afghanistan Vs New Zealand: अफगानिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच ग्रेटर नोएडा टेस्ट मैच बिना कोई गेंद फेंके बारिश और गीली आउटफील्ड के कारण रद्द घोषित कर दिया गया है. अफगानिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच रद्द हुआ ये टेस्ट मैच इतिहास के पन्नों में दर्ज हो गया है. अफगानिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच इस एकमात्र टेस्ट मैच का वेन्यू ग्रेटर नोएडा का शहीद विजय सिंह पथिक स्टेडियम था. 91 साल में पहली बार भारत की धरती पर कोई टेस्ट मैच बिना कोई गेंद फेंके रद्द हुआ है.

भारत की धरती पर बना ये अनचाहा रिकॉर्ड

ग्रेटर नोएडा के शहीद विजय सिंह पथिक स्टेडियम स्टेडियम में खराब सुविधाओं और खराब मौसम के कारण मैच बिना एक भी गेंद फेंके रद्द हो गया. भारत ने पहली बार साल 1933 में टेस्ट मैच की मेजबानी की थी. 1933 के बाद से यह पहला मौका है जब भारत की मेजबानी में कोई टेस्ट मैच बिना कोई गेंद फेंके रद्द कर दिया गया हो. एशिया में इससे पहले सिर्फ एक ही मैच बिना गेंद फेंके रद्द हुआ था. यह 1998 में फैसलाबाद में पाकिस्तान और जिम्बाब्वे के बीच टेस्ट मैच में हुआ था. कुल मिलाकर, दुनिया भर में सिर्फ सात टेस्ट मैच बिना गेंद फेंके रद्द हुए हैं.

बिना कोई गेंद फेंके रद्द होने वाले टेस्ट मैच 

1. इंग्लैंड बनाम ऑस्ट्रेलिया, मैनचेस्टर, 1890

2. इंग्लैंड बनाम ऑस्ट्रेलिया, मैनचेस्टर, 1938

3. ऑस्ट्रेलिया बनाम इंग्लैंड, मेलबर्न, 1970

4. न्यूजीलैंड बनाम पाकिस्तान, डुनेडिन, 1989

5. वेस्टइंडीज बनाम इंग्लैंड, गयाना, 1990

6. पाकिस्तान बनाम जिंब्बावे, फैसलाबाद, 1998

7. न्यूजीलैंड बनाम भारत, डुनेडिन, 1998

इतिहास में दर्ज हुआ ये टेस्ट मैच

अफगानिस्तान क्रिकेट ने एक बयान में कहा, 'ग्रेटर नोएडा में अभी भी बारिश हो रही है और लगातार बारिश के कारण अफगानिस्तान बनाम न्यूजीलैंड टेस्ट के पांचवें और अंतिम दिन का भी खेल अधिकारियों ने रद्द कर दिया है.' शहर में पिछले हफ्ते लगातार बारिश हुई थी और पहले दो दिन मैदान पर खराब जल निकासी व्यवस्था के कारण नमी वाली आउटफील्ड के कारण खेल बाधित रहा. फिर, आखिरी तीन दिनों में बारिश ने दखल दिया और बिना एक भी गेंद फेंके मैच को रद्द करना पड़ा.

पांचों दिन कोई खेल नहीं

टेस्ट इतिहास में यह केवल आठवां ऐसा मामला था, जब पांचों दिन कोई खेल नहीं होने के कारण टेस्ट रद्द कर दिया गया और 1998 के बाद यह पहला मामला था. मौजूदा टेस्ट वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा नहीं है, लेकिन आने वाले महीनों में श्रीलंका और भारत के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज से पहले कीवी टीम को उपमहाद्वीपीय परिस्थितियों के अनुकूल होने का मौका मिला. दूसरी ओर, अफगानिस्तान, जिसने इस साल की शुरुआत में श्रीलंका और आयरलैंड के खिलाफ दो एकतरफा टेस्ट खेले हैं, साल 2021 के बाद से अपनी पहली रेड-बॉल जीत की तलाश में है.

न्यूजीलैंड दो टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए श्रीलंका जाएगा

अफगानिस्तान शारजाह की यात्रा करेगा, जहां वह 18 सितंबर से शुरू होने वाले तीन वनडे मैचों के लिए दक्षिण अफ्रीका की मेजबानी करेगा. दूसरी ओर, न्यूजीलैंड दो टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए श्रीलंका जाएगा, जो 18 सितंबर से शुरू होगी. ये टेस्ट वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा होंगे. अफगानिस्तान के खिलाफ एकमात्र टेस्ट मैच नोएडा में हुई बारिश के कारण आधिकारिक तौर पर पांचवें दिन ही रद्द कर दिया गया है. दूसरी ओर, न्यूजीलैंड दो टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए श्रीलंका जाएगा, जो 18 सितंबर से शुरू होगी. ये टेस्ट वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा होंगे.

Trending news