Science News: अंतरिक्ष से आ रही डरावनी आवाज, नासा ने बताया क्या है सच
Advertisement
trendingNow11315653

Science News: अंतरिक्ष से आ रही डरावनी आवाज, नासा ने बताया क्या है सच

Black Hole Sound:  हमारे सर के ऊपर ये आसमान जितना खूबसूरत है उससे भी ज्यादा वो खुद के अंदर रहस्य समेटे हुए है. नासा ने हाल ही में एक बेहद डरावनी सी आवाज रिलीज की है. कहा जा रहा है कि ये आवाज ब्लैक होल से आ रही है.

फाइल फोटो

NASA released Black Hole Sound: अब तक सब यही मान रहे थे कि अंतरिक्ष में वैक्यूम होने की वजह से किसी तरह की आवाज का आना मुश्किल ही है. लेकिन नासा के वैज्ञानिकों की रिलीज की हुई रिकॉर्डिंग ने इस धारणा को तोड़ दिया है. वैज्ञानिकों का मानना है कि अंतरिक्ष में कई तरह की गैसें है जिनके आपसी घर्षण से आवाजें निकलती हैं. इसके साथ ही अमेरिका स्पेस एजेंसी नासा (National Aeronautics and Space Administration) की रिलीज की हुई  रिकॉर्डिंग बेहद डरावनी है, जिसे रिकॉर्ड करने में उनके पसीने छूट गए. वैज्ञानिकों ने बताया है कि ये आवाज ब्लैक होल की है जो पर्सियस गैलेक्सी में बसा हुआ है. 

स्पेस में साउंड ट्रेवेल कैसे

आप सोच रहे होंगे कि वैक्यूम के घर्षण में कोई कंपन नहीं होता है. तो फिर आवाज को वैज्ञानिकों ने रिकॉर्ड कैसे किया होगा. आपको बता दें कि जिस ब्लैक होल के आवाज की रिकॉर्डिंग की गई है वो पर्सियस गैलेक्सी क्लस्टर में स्थित है. इस गैलेक्सी की चौड़ाई 1.1 करोड़ प्रकाश वर्ष है. ये गैलेक्सी कई तरह के गर्म गैसों से बने किसी बड़े बादल के जैसा है. पर्सियस गैलेक्सी का ये ब्लैक होल वैक्यूम से दूर है और चारों ओर से गर्म गैसों से घिरा है. इसका मतलब ये है कि यहां पैदा हुई आवाज ट्रेवेल कर सकती है. 

रिकॉर्डिंग में आई मुश्किलें

वैज्ञानिकों ने ब्लैक होल के आवाज की स्केलिंग की. जो आवाज उन्होंने रिलीज की उसकी फ्रिक्वेसी रियल आवाज से करोड़ों गुना ज्यादा है. ब्लैक होल से आ रही आवाज वैज्ञानिकों के लिए अब तक रहस्य बना हुआ है. इसे सुनने के लायक बनाने में वैज्ञानिकों ने बहुत मेहनत की है. नासा ने ब्लैक होल की आवाज को अपने ट्विटर एकाउंट पर रिलीज किया है.

 

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की नम्बर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news