Vijaya Ekadashi 2023: कब है विजया एकादशी? दुश्‍मन पर विजय पाने के लिए इस मुहूर्त में कर लें ये एक काम
Advertisement

Vijaya Ekadashi 2023: कब है विजया एकादशी? दुश्‍मन पर विजय पाने के लिए इस मुहूर्त में कर लें ये एक काम

Vijaya Ekadashi 2023 in Hindi: विजया एकादशी का व्रत फाल्गुन माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि को रखा जाता है. इस साल विजया एकादशी व्रत रखने की तारीख को लेकर लोगों में कंफ्यूजन है. आइए जानते हैं विजया एकादशी व्रत की सही तारीख और शुभ मुहूर्त. 

फाइल फोटो

Vijaya Ekadashi 2023 Date and Time: हिंदू धर्म में विजया एकादशी व्रत को बहुत अहम माना गया है. यह व्रत शत्रु पर विजय दिलाता है. हिंदू पंचांग के अनुसार इस साल विजया एकादशी 16 फरवरी 2023 की सुबह 05.32 मिनट पर शुरू होगी और 17 फरवरी 2023 की तड़के सुबह 02.49 मिनट पर समाप्त होगी. ऐसे में यह व्रत दोनों दिन रखा जा सकता है. लिहाजा लोगों में यह असमंजस की स्थिति है कि विजया एकादशी व्रत किस दिन रखना उत्‍तम रहेगा. 

विजया एकादशी व्रत की सही तारीख 

पंचांग के अनुसार 16 फरवरी 2023 को विजया एकादशी तिथि दिनभर रहेगी और 17 फरवरी की तड़के सुबह तक रहेगी. ऐसे में गृहस्थ लोगों के लिए 16 फरवरी को यह व्रत करना उत्तम होगा. वहीं वैष्‍णव संप्रदाय के लोग और साधु-संत 17 फरवरी 2023 को विजया एकादशी व्रत रखेंगे. ऐसे में 16 फरवरी को विजया एकादशी व्रत रखने वालों के लिए व्रत के पारण का समय 17 फरवरी की सुबह 08:01 से 09:18 तक रहेगा. वहीं 17 फरवरी को व्रत करने वाले लोगों के लिए 18 फरवरी 2023 की सुबह 07.01 से 09.18 तक का समय व्रत खोलने के लिए शुभ रहेगा. 

विजया एकादशी व्रत दिलाता है शत्रु पर विजय 

मान्‍यता है कि विजया एकादशी व्रत करने से शत्रु पर विजय मिलत है. यहां तक कि भगवान श्रीराम ने भी लंका पर चढ़ाई करने से पहले विधिपूर्वक विजया एकादशी व्रत रखा था. जो लोग अपने शत्रु पर विजय पाना चाहते हैं, उन्‍हें विधि-विधान से विजया एकादशी का व्रत रखना चाहिए. भगवान विष्‍णु की पूजा करनी चाहिए और विजया एकादशी व्रत की कथा जरूर पढ़नी चाहिए. 

इस साल 16 फरवरी 2023 को विजया एकादशी पर गुरुवार पड़ने का संयोग भी बन रहा है. गुरुवार और एकादशी दोनों श्रीहरि को समर्पित हैं. ऐसे में इस व्रत का महत्‍व और बढ़ जाता है. इस दिन भगवान विष्‍णु की पूजा में केले, पीले वस्त्र, पीली मिठाई अर्पित करें. आपके सोए नसीब भी जाग जाएंगे. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें

Trending news