Kitchen Vastu Tips: किचन में इन 2 बर्तनों को उल्टा रखने से लगता है वास्तु दोष, भंग होती है घर की सुख-शांति
Advertisement

Kitchen Vastu Tips: किचन में इन 2 बर्तनों को उल्टा रखने से लगता है वास्तु दोष, भंग होती है घर की सुख-शांति

Vastu tips: अक्सर देखा जाता है कि लोग किचन में किसी भी समान को कहीं भी रख देते हैं. लेकिन क्या आपको पता है किचन में कई बर्तन ऐसे होते हैं जिनको उल्टा रखने से वास्तु दोष पैदा होता है जिससे परिवार के सदस्यों को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. चलिए जानते हैं वास्तु शास्त्र में किचन से जुड़े नियम.

Kitchen Vastu Tips: किचन में इन 2 बर्तनों को उल्टा रखने से लगता है वास्तु दोष, भंग होती है घर की सुख-शांति

Kitchen Vastu Tips In Hindi: हिंदू धर्म में वास्तु शास्त्र को बहुत महत्व दिया गया है. वास्तु धर्म में घर बनाने से लेकर उसको व्यवस्थित करने तक के नियम बताए गए हैं. ऐसे ही वास्तु शास्त्र में किचन में बर्तन रखने का भी वर्णन किया गया है. अक्सर देखा जाता है कि लोग किचन में किसी भी समान को कहीं भी रख देते हैं. लेकिन क्या आपको पता है किचन में कई बर्तन ऐसे होते हैं जिनको उल्टा रखने से वास्तु दोष पैदा होता है जिससे परिवार के सदस्यों को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. चलिए जानते हैं वास्तु शास्त्र में किचन से जुड़े नियम.

तवा
किचन में तवे का इस्तेमाल रोटी बनाने के लिए किया जाता है. वास्तु शास्त्र के मुताबिक किचन में तवे को कभी भी उल्टा नहीं रखें. इससे वास्तु दोष पैदा होता है जिससे नकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता है जिससे कामों में बाधाएं उत्तपन्न होती हैं. 

कढ़ाई
किचन में कढ़ाई का उपयोग सब्जी बनाने या किसी चीज को फ्राई करने के लिए किया जाता है. वास्तु शास्त्र के अनुसार अगर आप किचन में कढ़ाई को उल्टा करके रखते हैं तो इससे घर में नेगेटिव एनर्जी पैदा होने लगती है जिससे घर की सुख-शांति छिन जाती है. 

रखें इन बातों का भी ध्यान
वास्तु शास्त्र के मुताबिक किचन में कभी भी तवे और कढ़ाई को गंदा नहीं छोड़ना चाहिए. ऐसा करने से घर में नकारात्मकता का बसेरा हो जाता है जिससे गृह कलेश उत्पन्न होते हैं. इसलिए आपको कढ़ाई और तवे को इस्तेमाल के बाद हमेशा साफ करके ही रखना चाहिए. 

इन चीजों को इस दिशा में रखें
वास्तु शास्त्र के मुताबिक किचन में पीतल, तांबे, स्टील और कांस के बर्तनों को हमेशा पश्चिम दिशा में ही व्यवस्थित करके रखना चाहिए. अगर आप घर और किचन में वास्तु के इन नियमों का पालन करते हैं तो इससे आप जीवन की कई समस्याओं से बच सकते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्‍य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news