Vaishno Devi: अब घंटों नहीं मिनटों में पूरा होगा वैष्णों देवी का सफर, सरकार ने लिया ये बड़ा फैसला
Advertisement

Vaishno Devi: अब घंटों नहीं मिनटों में पूरा होगा वैष्णों देवी का सफर, सरकार ने लिया ये बड़ा फैसला

Vaishno Devi Temple Distance: रोप-वे के बन जाने के बाद श्रद्धालुओं का न सिर्फ टाइम बचेगा बल्कि यह विकल्प खच्चर या हेलिकॉप्टर की तुलना में काफी सस्ता पड़ेगा. साल 2018 में पीएम नरेंद्र मोदी ने मंदिर तक जाने के लिए एक नए रास्ते का उद्घाटन किया था. इसके अलावा साल 2020 में दिल्ली से कटरा तक वंदे भारत एक्सप्रेस भी शुरू की गई थी. 

 

Vaishno Devi: अब घंटों नहीं मिनटों में पूरा होगा वैष्णों देवी का सफर, सरकार ने लिया ये बड़ा फैसला

Vaishno Devi Ticket: हिंदुओं के लिए जम्मू स्थित माता वैष्णो देवी का मंदिर एक पवित्र स्थल है. हर साल लाखों की तादाद में भक्त दर्शन करने यहां आते हैं. चूंकि यह मंदिर ऊंचाई पर स्थित है, इसलिए जो बुजुर्ग या अक्षम हैं, उनको बहुत परेशानी का सामना करना पड़ता है. उनके लिए सफर या तो महंगा होता है या मुश्किल. कई वर्षों से यहां रोप-वे के निर्माण की मांग उठती रही है. अब 250 करोड़ रुपये की लागत से सरकार ने रोप-वे निर्माण का प्रोजेक्ट शुरू कर दिया है. साल 2022 में करीब 91 लाख श्रद्धालु माता के दर्शन करने पहुंचे थे. इनमें अधिकतर लोग त्रिकुटा पहाड़ पर स्थित मंदिर तक पहुंचने के लिए 12 किमी लंबे ट्रैक से गए थे. 

जो श्रद्धालु पैदल भवन तक नहीं पहुंच पाते हैं, वह पिट्ठू या खच्चर का सहारा लेते हैं. यह महंगा भी पड़ता है इसलिए हर कोई इसका उपयोग नहीं कर पाता. 12 किमी का रास्ता पैदल तय करने और फिर वापस आने में 1 दिन का वक्त लग जाता है. अब रोप-वे के कारण यह प्रक्रिया कुछ ही मिनटों की रह जाएगी. यह रोपवे 2.4 किलोमीटर लंबा होगा और इसके लिए RITES यानी रेलवे इंडिया टेक्निकल एंड इकोनॉमिक सर्विस ने बोली मांगी है. 

जब यह रोप-वे बनकर तैयार हो जाएगा तो माता के दरबार तक पहुंचने में सिर्फ 6 मिनट लगेंगे. अभी 5-6 घंटे का वक्त लग जाता है. इस प्रोजेक्ट को पूरा होने में 3 साल लगेंगे. रोप-वे कटरा के ताराकोट बेस कैंप से मंदिर के पास सांझी छत तक जाएगा. यह रोप-वे गोंडोला केबल कार सिस्टम से लैस होगा. इसको एरियल रोप-वे भी कहते हैं. इसमें तारों पर एक केबिन पहाड़ों के बीच एक से दूसरी जगह यात्रा करता है. गोंडोला केबल कार में तार की डबल व्यवस्था होती है.  

रोप-वे के बन जाने के बाद श्रद्धालुओं का न सिर्फ टाइम बचेगा बल्कि यह विकल्प खच्चर या हेलिकॉप्टर की तुलना में काफी सस्ता पड़ेगा. साल 2018 में पीएम नरेंद्र मोदी ने मंदिर तक जाने के लिए एक नए रास्ते का उद्घाटन किया था. इसके अलावा साल 2020 में दिल्ली से कटरा तक वंदे भारत एक्सप्रेस भी शुरू की गई थी. 

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news