3 महीने में बनकर तैयार हो जाएगा राम मंदिर का फर्स्‍ट फ्लोर, होंगे 6 शिखर
Advertisement

3 महीने में बनकर तैयार हो जाएगा राम मंदिर का फर्स्‍ट फ्लोर, होंगे 6 शिखर

Ram Mandir First Floor: अयोध्‍या के राम मंदिर का उद्घाटन हो चुका है और अब एक बार फिर से आगे का निर्माण कार्य शुरू हो गया है. अब राम मंदिर का प्रथम तल बन रहा है, जो 3 महीने में बनकर तैयार हो सकता है. 

3 महीने में बनकर तैयार हो जाएगा राम मंदिर का फर्स्‍ट फ्लोर, होंगे 6 शिखर

Ayodhya Ram Mandir Construction: 22 जनवरी को राम मंदिर का उद्घाटन हो चुका है. रामलला की प्राण प्रतिष्‍ठा के साथ यह तारीख इतिहास में दर्ज हो चुकी है. रामलला की प्राण प्रतिष्‍ठा के भव्‍य आयोजन के लिए मंदिर का भूतक पूरा तैयार हो चुका था. अब बारी है मंदिर के आगे की निर्माण की. प्राण प्रतिष्‍ठा के बाद एक बार फिर से मंदिर परिसर में निर्माण कार्य शुरू हो गया है. मंदिर के प्रथम तल का 80 फीसदी निर्माण हो चुका है और 20 फीसदी बाकी है. 

दूसरा तल भी बनेगा साथ-साथ 

मंदिर के प्रथम तल के 6 शिखरों में रंग, नृत्‍य, भजन-कीर्तन और प्रार्थना मंडप के शिखर बन चुके हैं. अब गुड़ी मंडप का निर्माण होगा. खबरों के अनुसार मंदिर के प्रथम तल का निर्माण कार्य अगले 3 महीनों में पूरा हो सकता है. 

इस दौरान राम मंदिर के दूसरे तल का निर्माण भी साथ-साथ चलेगा. इसके अलावा मंदिर के मुख्‍य शिखर का निर्माण भी शुरू होगा. मंदिर की दूसरी मंजिल को बनाने में 1 लाख 82 हजार घट फीट शिलाओं का उपयोग होना है. इन सभी शिलाओं पर नक्‍काशी होगी. ये शिलाएं राजस्‍थान के सिरोही जिले की कार्यशालाओं में तैयार होंगी और वेंडर्स के जरिए इन्‍हें अयोध्‍या लाया जाएगा. इसके लिए मंदिर समिति के सदस्‍यों ने वेंडर्स के साथ मिलकर योजना तैयार की है. 

परिसर में ही बनेगा रेस्‍ट रूम 

राम मंदिर परिसर में परकोटे में 7 मंदिरों का निर्माण भी होना है. इसमें पक्षीराज जटायु और कुबेरेश्‍वर मंदिर का निर्माण हो चुका है. वहीं माता शबरी, देवी अहिल्‍या, महर्षि वशिष्‍ठ, महर्षि वाल्‍मीकि आदि के मंदिर भी बनने हैं. इसके साथ-साथ परिसर के अन्‍य प्रस्‍तावित निर्माण भी किए जाएंगे. इसके तहत राम जन्‍मभूमि परिसर में अतिथियों के रुकने के लिए रेस्‍ट रूम बनाना भी शामिल है. इसके अलावा यात्री सुविधा केंद्र के बाकी बच्‍चे हुए हिस्‍से का निर्माण भी किया जाएगा. 

Trending news