Advertisement
trendingPhotos2108130
photoDetails1hindi

Abu Dhabi Temple: UAE ही नहीं दुनिया के इन मुस्लिम देशों में भी हैं भव्‍य हिंदू मंदिर, भक्‍तों की लगती है भीड़

Abu Dhabi Hindu Temple: 22 जनवरी को राम नगर अयोध्या में राम मंदिर का उद्घाटन किया गया. ये एक ऐतिहासिक दिन था जब लोगों का 500 साल का इंतजार खत्म हुआ. अब करीब एक महीने के अंदर ही दुनिया के सबसे बड़े मंदिर का उद्घाटन होने जा रहा है. इस मंदिर की खास बात ये है कि ये मुस्लिम यू.ए.ई में स्थित है. भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस मंदिर का उद्घाटन करेंगे. इसी के चलते आज हम आपको ऐसे भव्य हिन्दू मंदिरों के बारे में बताएंगे जो मुस्लिम देश में स्थित हैं. आइए जानते हैं इन मंदिरों के बारे में.

1. पाकिस्तान

1/5
1. पाकिस्तान

पड़ोसी देश पाकिस्तान में भी एक हिन्दू मंदिर मौजूद है जिसे कटासराज मंदिर के नाम से जाना जाता है. इस मंदिर का निर्माण 7वीं सदी में किया गया था. ये भगवान शिव का सबसे प्राचीन मंदिर है. इस मंदिर का जिक्र महाभारत में भी है. मंदिर के परिसर में राम मंदिर, हनुमान मंदिर भी है.

2. मलेशिया

2/5
2. मलेशिया

मलेशिया में बड़ी संख्या में मुस्लिम समुदाय के लोग रहते हैं. इसके अलावा यहां पर कुछ संख्या में हिन्दू समुदाय के तमिल लोग भी हैं. यहां पर सबसे प्रसिद्ध मुरुगन मंदिर है. इस मंदिर में भगवान मुरुगन की सबसे बड़ी प्रतीमा मौजूद है. ये मलेशिया की राजधानी कुआलालंपुर से 13 किलोमीटर दूर है. इस मंदिर में भगवान शिव, माता पार्वती और कार्तिकेय की मूर्ति भी हैं.

3. ओमान

3/5
3. ओमान

ओमान की राजधानी मस्कट में करीब 109 साल पुराना शिव मंदिर स्थित है. इस मंदिर को मोतीश्वर मंदिर के नाम से भी जाना जाता है. साल 2018 में जब प्रधानमंत्री मोदी ओमान दौरे पर गए थे तब उन्होंने भी इस शिव मंदिर में दर्शन किए थे. शिव मंदिर के अलावा मस्कट में श्री कृष्ण मंदिर और गुरुद्वारा भी मौजूद है.

4. इंडोनेशिया

4/5
4. इंडोनेशिया

इंडोनेशिय में प्रम्बान मंदिर मौजूद है जो एक सबसे बड़ा हिन्दू मंदिर माना जाता है. ये मंदिर भगवान शिव, भगवान विष्णु और भगवान ब्रह्मा को समर्पित है. ये मंदिर 9वीं सदी का माना जाता है. इसके अलावा इंडोनेशिया के बाली में सरस्वती मंदिर और शिव मंदिर भी स्थित है जो काफी लोकप्रिय है.

5. बहरीन

5/5
5. बहरीन

बहरीन में भी एक हिन्दू मंदिर है जो करीब 200 साल पुराना है. ये मंदिर भगवान कृष्ण को समर्पित है. इस मंदिर की स्थापना साल 1817 में थट्टाई समाज द्वारा की गई थी. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़