Neem Karoli Baba: बाबा नीम करोली के बताए ये टिप्स अपनाते ही बन जाएंगे धनवान, पैसों से भरी रहेगी तिजोरी
Advertisement
trendingNow12050346

Neem Karoli Baba: बाबा नीम करोली के बताए ये टिप्स अपनाते ही बन जाएंगे धनवान, पैसों से भरी रहेगी तिजोरी

Neem Karoli Baba Mantra:  20वीं सदी के महान संतों में से एक बाबा नीम करोली भगवान हनुमान के परम भक्त थे. उन्होंने धन को लेकर कुछ ऐसी बातें बताई हैं जिन पर सही तरीके से चलने से व्यक्ति धनवान बन सकता है. 

 

neem karoli baba tips

Neem Karoli Baba Anmol Vachan: 20वीं सदी के महान संतों में से एक बाबा नीम करोली का असली नाम लक्ष्मीनारायण शर्मा था. इनका जन्म स्थान उत्तर प्रदेश का अकबरपुर है. जहां 1900 के करीब बाबा नीम करोली का जन्म हुआ था.बता दें कि बाबा का प्रसिद्ध आश्रम नैनीताल के कैंची धाम में भवाली के पास है. यहां पर बाबा के समाधि लेने के बाद भी दर्शन के लिए देश विदेश से भक्तों का तांता लगा रहता है. 

दरअसल नीम करोली बाबा को उनके सिद्धांतों के वजह से जाना जाता है, जो व्यक्ति को सही मार्ग पर चलना सिखाती है. इन सिद्धांतों को अगर व्यक्ति मानता है तो वह धनवान भी बन सकता है. आइए विस्तार में बाबा के इन सिद्धांतों के बारे में जानें.

बड़ी हस्तियां हैं बाबा के भक्त

वैसे तो करोली बाबा ने अपनी जीते जी कई बड़ी-बड़ी हस्तियों का मार्गदर्शन किया है. जिनमें फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग , एप्पल के संस्थापक स्टीव जॉब्स और भारतीय क्रिकेटर विराट कोहली भी है. लोग उनके विचारों को अनुसरण कर जीवन को सफल बना रहे हैं. उनकी शिक्षाएं आज भी लोगों के काम आ रही है.

जानें धन से जुड़े सिद्धांत के बारे में

आइए विस्तार में जानते हैं कि बाबा करोली ने धन के सिद्धांत के बारे में क्या बताया है. बाबा करोली का मानना है कि कभी भी धन का दुरुपयोग ना करें. ऐसा करने से पैसे का संचय नहीं होता.

धन की सही उपयोगिता पर दें ध्यान

बाबा नीम करोली के अनुसार यदि व्यक्ति को अपने जीवनकाल में सही में धनवान बनना है तो उसे धन की सही उपयोगिता की समझ होनी जरूरी है. पैसों को सिर्फ जमा करना नहीं बल्कि उसे कहां और कैसे खर्च करना है इसके बारे में पता होना आवश्यक है, तभी असल में व्यक्ति धनवान कहलाएगा. दरअसल बाबा का विचार है कि धन का प्रयोग जरूरतमंदों की जरूरतों पर खर्च करना सही होता है. बाबा के विचारों के अनुसार जो व्यक्ति जरूरतमंदों की जरूरत पर पैसा खर्च करता है, असल में वहीं धनवान कहलाता है.  

पैसों को इस तरह करें खर्च

बाबा के अनुसार पैसों को धार्मिक कार्य में लगाना आवश्यक है. ऐसा करने से पैसे कई गुना बढ़कर व्यक्ति के पास वापस आते हैं. इसलिए पैसों के सही उपयोग को समझना जरूरी है, तभी व्यक्ति धनवान कहलाएगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news