Morning Mantra: सुबह उठते ही इन कामों को करने से हर दिन की होगी शुभ शुरुआत, घर आएगी संपन्नता
Advertisement

Morning Mantra: सुबह उठते ही इन कामों को करने से हर दिन की होगी शुभ शुरुआत, घर आएगी संपन्नता

Morning Tips: कहते हैं कि आपका पूरा दिन सुबह की शुरुआत पर निर्भर करता है. इसलिए सुबह उठने के बाद अगर कुछ बातों का ध्यान रख लिया जाए, तो आपका पूरा दिन शुभ और संपन्न होगा. 

 

फाइल फोटो

Astro Tips For Morning: शास्त्रों में सुबह उठने को लेकर कुछ नियमों के बारे में बताया गया है. अगर इन बातों का ध्यान रख लिया जाए, तो व्यक्ति का पूरा दिन शुभ गुजरता है. दिन को शुभ बनाए रखने और दिमाग को चुस्त-दुरुस्त रखने के लिए सुबह उठने के बाद कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए.  मान्यता है कि सुबह उठते ही अगर कोई व्यक्ति ओंकार और गायत्री मंत्र का जाप करता है तो उसका पूरा दिन शुभ गुजरता है. इसके साथ-साथ कुछ और चीजें भी हैं, जिसे सुबह उठते ही करने से व्यक्ति का दिन शुभ और खुशहाल बना रहेगा.  

ब्रह्ममुहूर्त में उठें

शास्त्रों में कहा गया है कि सूर्योदय होने से 2 घंटे पहले ही व्यक्ति को जाग जाना चाहिए. सूर्योदय से दो घंटे पहले ही ब्रह्म मुहूर्त का समय बताया गया है. इस समय को देवताओं का समय माना जाता है. कहते हैं कि इस समय जागने से व्यक्ति के दिमाग में पॉजिटिव एनर्जी आती है और व्यक्ति दिनभर तरोताजा महसूस करता है. 

ध्यान करें

आजकल भागदौड़ भरी लाइफ में लोगों के लिए ब्रह्म मुहूर्त में उठना संभव नहीं होता. ऐसे में दिमाग को एक्टिव रखने के लिए शास्त्रों में निरंतर ध्यान की बात कही गई है. कई ग्रंथों में इस बात का जिक्र किया गया है, कि निरंतर ध्यान करने से व्यक्ति का दिमाग चुस्त-दुरुस्त रहता है. साथ ही ओंकार और गायत्री मंत्र का जाप करें.

कमरे में लगाएं ये तस्वीर

ज्योतिष शास्त्र में दिन को शुभ और संपन्न बनाने के लिए कई टिप्स दिए गए हैं. कमरे को पॉजिटिव एनर्जी से भरने के लिए कमरे की दीवारों पर किसी भगवान या फिर महापुरुष की फोटो लगाएं. इससे नींद खुलते ही व्यक्ति को उन्हीं के दर्शन हो. और दिमाग पॉजिटिव एनर्जी बनाता रहे. 

साफ-सुथरा रखें घर

कहते हैं कि घर की साफ-सफाई करने से घर में भगवान वास करते हैं. साथ ही, घर में सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है. मान्यता है कि जिस घर में सुबह-सुबह साफ-सफाई होती है वहां मां लक्ष्मी का वास होता है. साथ ही,घर में सुख-समृद्धि आती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news