Morning Astro Tips: ब्रह्म मुहूर्त में की गई ये गलतियां बर्बाद कर सकती है आपका पूरा दिन, भूल से भी न करें सुबह ये कार्य
Advertisement

Morning Astro Tips: ब्रह्म मुहूर्त में की गई ये गलतियां बर्बाद कर सकती है आपका पूरा दिन, भूल से भी न करें सुबह ये कार्य

Early Morning Tips:  धार्मिक ग्रंथों में सुबह उठकर अच्छे कार्य करने की बात कही गई है. ऐसा करने से व्यक्ति के मन-मस्तिष्क पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है और व्यक्ति का दिन अच्छा गुजरता है. ये कार्य व्यक्ति को ऊर्जा प्रदान करते हैं. आइए जानें इन कार्यों के बारे में. 

 

फाइल फोटो

Astro Tips For Early Morning: शास्त्रों में कहा गया सुबह की शुरुआत शुभ कार्य के साथ करनी चाहिए जैसे आंख खुलते ही भगवान के दर्शन करना, उन्हें प्रणाम करना, अपनी हथेलियों के दर्शन करना आदि. कहते हैं कि सुबह के समय किए गए कार्य व्यक्ति को सकारात्मकता प्रदान करते हैं. साथ ही, दिनभर दिमाग को तरोताजा रखते हैं. इसलिए सुबह के कार्यों पर खास जोर दिया गया है. 

शास्त्रों में सुबह उठकर क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए इन बातों का साफ जिक्र किया गया है. अगर इन बातों पर ध्यान न दिया जाए, या फिर जरा भी नजरअंदाज कर दिया जाए, तो ये आपका पूरा दिन खराब कर सकते हैं. आइए जानते हैं ब्रह्म मुहूर्त में उठकर किन कार्यों को करने से परहेज करना चाहिए. 

सुबह के समय भूलकर भी न करें ये कार्य 

 

 

ये भी पढ़ें- Devshayani Ekadashi 2022: देवशयनी एकादशी पर भगवान को सुलाते समय रात में करें इस मंत्र का जाप, जानें इसका महत्व
 

- धार्मिक मान्यता है कि सुबह आंख खुलते ही व्यक्ति को शीशा नहीं देखना चाहिए. अपना चेहरा देखना अशुभ माना गया है. 

- साथ ही, जहां आप सोते हैं वहां जंगली जानवरों की तस्वीरें भी न लगी हों. आंख खुलते ही उन पर नजर जाना शुभ नहीं माना गया है. इससे व्यक्ति में नकारात्मकता आती है. साथ ही, व्यक्ति का किसी के साथ विवाद होने की संभावना बढ़ जाती है. 

- माना जाता है कि सुबह-सुबह अपनी परछाई भी नहीं देखनी चाहिए. अगर कोई व्यक्ति ऐसा करना है तो वे अज्ञात भय और तनाव का शिकार हो सकता है. इसलिए भूल से भी सुबह उठकर ये गलतियां न करें. 

 

ये भी पढ़ें-  Kitchen Vastu Tips: किचन में इस दिशा में लगा लें ये तस्वीर, भरे रहेंगे अन्न भंडार, खाली नहीं होगी तिजोरी

 

- सुबह आंख खुलते ही सबसे पहले भगवान का समरण करें. उन्हें हाथ जोड़कर प्रणाम करें. इसके बाद अपनी दोनों हथेलियों के दर्शन करें. 

- हथेलियों को देखते हुए इस मंत्र का जाप करें. 

मंत्र

कराग्रे वसते लक्ष्मी, कर मध्य सरस्वती।
 
कर मूले तू गोविंदः, प्रभाते कर दर्शनं।।

सुबह-सुबह इस मंत्र के जाप से मां लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त होता है. शास्त्रों में निहित है कि हाथ के अग्र भाग में मां लक्ष्मी, मध्य में सरस्वती और मूल में भगवान विष्णु का वास होता है. इसलिए हथेली के दर्शन को शुभ माना गया है. 

-ज्योतिष शास्त्र का मानना है कि सुबह उठकर कुछ गलतियां पापी ग्रह राहु को शक्ति प्रदान करती हैं और वे व्यक्ति को परेशान करने लगता है. 

- सुबह उठकर नशा करने वाले लोगों को राहु बहुत परेशान करता है. इस तरह के लोगों के जीवन से परेशानियां कभी कम नहीं होती. 

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

 

 

Trending news