Mauni Amavasya 2024: मौनी अमावस्या में बन रहा है ये शुभ संयोग, इस समय की गई पूजा का मिलता 100 गुना फल
Advertisement
trendingNow12063378

Mauni Amavasya 2024: मौनी अमावस्या में बन रहा है ये शुभ संयोग, इस समय की गई पूजा का मिलता 100 गुना फल

Mauni Amavasya 2024 Date: मौनी अमावस्या में सर्वार्थ सिद्धि का शुभ संयोग बन रहा है. बता दें माघ में आने वाली अमावस्या को ही मौनी अमावस्या कहते हैं. इस दिन मौन रह कर व्रत करना शुभ माना जाता है, यही वजह है कि इसे मौनी अमावस्या भी कहते हैं.

 

mauni amavasya 2024

Magh Amavasya 2024: हिंदू धर्म में मौनी अमावस्या का खास महत्व है. मौनी अमावस्या माघ महीने में आती है. माघ महीने में मौनी अमावस्या के दिन व्रत के दौरान कुछ भी नहीं बोला जाता, इसलिए भी इसे मौनी अमावस्या कहते हैं.बता दें इस महीने की 26 तारीख को माघ माह की शुरूआत हो रही है. ऐसे में मौनी अमावस्या किस दिन पड़ रही है साथ ही इस दिन का क्या खास महत्व है इसके बारे में विस्तार से जानिए.

मौनी अमावस्या 2024 कब है

हिंदू धर्म में मौनी अमावस्या की शुरुआत कब से होगी आइए इसके बारे में विस्तार में जानें. पंचांग की मानें तो माघ महीने की शुरुआत 9 फरवरी की सुबह 8 बजकर 2 मिनट से शुरू होगा जो 10 फरवरी की सुबह 4 बजकर 28 मिनट तक रहेगा. यही वजह है कि मौनी अमावस्या 9 फरवरी यानी कि शुक्रवार के दिन मनाई जाएगी.

मौनी अमावस्या पर बन रहा है शुभ संयोग
 
साल 2024 में मौनी अमावस्या के दिन शुभ संयोग बन रहा है. बता दें कि मौनी अमावस्या पर सर्वार्थ सिद्ध का शुभ संयोग बन रहा है. 9 फरवरी के दिन सर्वार्थ सिद्धि योग सुबह 7 बजकर 5 मिनट से रात 11 बजकर 29 मिनट तक रहेगा. इस शुभ संयोग के दौरान व्यक्ति जो भी कार्य करता है उसमें सफलता मिलती है साथ ही पूजा पाठ का पूर्ण लाभ मिलता है.

जानें मौनी अमावस्या का महत्व

मौनी अमास्या का बहुत बड़ा महत्व होता है. इस दिन व्रत रखने से सकारात्मक उर्जा की प्राप्त होती है. इतना ही नहीं व्रत रखने से व्यक्ति को काल सर्प दोष और  पितृ दोष से भी छुटकारा मिलता है.

मौनी अमावस्या के दिन क्या करें

मौनी अमावस्या के दिन सुबह सुबह गंगा या फिर कोई भी पवित्र नदी में सबसे पहले स्नान करें. इसके बाद तिल, आंवला और वस्त्र का दान करें. ऐसा करने से मोक्ष की प्राप्ति होती है. मौनी गया के दिन भक्तों को शांत रह कर आत्मचिंतन करना चाहिए साथ ही अपने अंदर से दुर्गुणों को दूर करना चाहिए. मान्यता है इस दिन गंगा स्नान से व्यक्ति के सारे कष्ट दूर हो जाते हैं.

Ram Mandir Pran Pratistha: अयोध्या में राम मंदिर ही नहीं इन जगहों की भी है खूब मान्यता, इस कुंड के दर्शन से ही हर कामना हो जाती है पूरी
 

Mangal Gochar 2024: आज से कदम-कदम पर इन राशि वालों को मिलेगा किस्मत का साथ, नौकरी में प्रमोशन दिलाएंगे 'ग्रहों के सेनापति'
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news