Mauni Amavasya 2024: शनि के दंड से हमेशा के लिए मिल जाएगी मुक्ति, मौनी अमावस्या पर करें पीपल से जुड़ा ये काम
Advertisement
trendingNow12097405

Mauni Amavasya 2024: शनि के दंड से हमेशा के लिए मिल जाएगी मुक्ति, मौनी अमावस्या पर करें पीपल से जुड़ा ये काम

Mauni Amavasya Upay: सनातन धर्म में मौनी अमावस्या का विशेष महत्व है. माघ माह की अमावस्या 9 फरवरी के दिन पड़ रही है. इस दिन कुछ खास ज्योतिष उपाय करने से जातकों को शनि की साढ़े साती और ढैय्या से मुक्ति मिलती है. 

 

mauni amavasya 2024

Shani Sade Sati/ Dahiya Remedies: सनातन धर्म में हर तिथि का अपना अलग महत्व है. हर माह कृष्ण पक्ष का आखिरी दिन अमावस्या होता है. माघ माह की अमावस्या का भी शास्त्रों में भी विशेष महत्व है. इसे माघी या मौनी अमावस्या के नाम से जाना जाता है. इस बार माघ माह की अमावस्या 9 फरवरी के दिन पड़ रही है. ज्योतिष शास्त्र में इस अमावस्या का खास महत्व है. 

धार्मिक मान्यता के अनुसार इस अमावस्या को नदी में स्नान करने और दान आदि का विशेष महत्व बताया गया है. कहते हैं कि इस दिन स्नान के बाद दान करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है.  मौनी अमावस्या के दिन विशेष उपाय करने से शनि की साढ़े साती और ढैय्या के प्रभाव को कम किया जा सकता है. आइए जानें इस समय कौन सी राशियां शनि का प्रकोप झेल रही हैं और किन उपायों को करने से प्रभाव कम होगा. 

इन राशियों पर चल रहा है शनि का प्रकोप

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस समय मकर, कुंभ और मीन राशि वालों पर इस समय शनि की साढ़े साती चल रही है. वहीं, कर्क और वृश्चिक राशि वालों पर शनि ढैय्या का प्रभाव है. शनि के प्रकोप से निजात पाने के लिए ये राशि के जातक मौनी अमावस्या पर करें ये उपाय 

मौनी अमावस्या पर करें ये उपाय 

पीपल के पेड़ के नीचे जलाएं दीया

अगर आप शनि के प्रकोप से परेशान हैं. आपके ऊपर शनि की साढ़े साती और ढैय्या चल रहीह है, तो शनि के प्रभावों को कम करने के लिए मौनी अमावस्या पर पीपल के पेड़ के नीचे दीया जलाया जा सकता है. इसके साथ ही ऊं शं शनैश्चराय नमः मंत्र का जाप करें. 

इस दिन करें छाया दान

बता दें कि शनि की साढ़े साती और ढैय्या के प्रभावों को कम करने के लिए  मौनी अमावस्या के दिन छाया दान करें. ऐसा करने से शनि के कष्टों से राहत मिलेगी. इसके साथ ही इस दिन भोजन में सरसों के तेल, काले चने और गुड़ का उपयोग करें. 
 
चीटियों को खिलाएं आटा-शक्कर

मौनी अमावस्या के दिन स्नान-ध्यान के बाद काले तिल, आटा, शक्कर आदि मिलाकर चीटियों को खिलाने से शनि की साढ़े साती और ढैय्या से मुक्ति मिलती है.  साथ ही, शनि के प्रभाव कम होते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 
 

Trending news