Mangalwar Totke: मंगलवार के दिन ये छोटा-सा उपाय हर बाधा का करेगा नाश, हनुमान जी की मिलेगी कृपा
Advertisement

Mangalwar Totke: मंगलवार के दिन ये छोटा-सा उपाय हर बाधा का करेगा नाश, हनुमान जी की मिलेगी कृपा

Mangalwar Upay: मंगलवार का दिन हनुमान जी को समर्पित है. कहते हैं कि इस दिन सच्चे मन से मांगी गई हर मनोकामना को बजरंगबली पूरी करते हैं. ऐसे में आज के दिन कुछ ज्योतिषीय उपायों का जिक्र भी किया गया है. जानें मंगलवार के इन उपायों के बारे में. 

 

hanuman ji remedies

Tuesday Remedies, Vrat Niyam: सप्ताह के सातों दिन किसी न किसी देवी-देवता को समर्पित हैं. कहते हैं कि मंगलवार को हनुमान जी पूजा का विधान है. कहते हैं कि इस दिन बजरंगबली की पूजा-अर्चना करने से भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं. वहीं, जीवन में आ रही परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए हनुमान जी की पूजा का विशेष महत्व बताया गया है. मंगलवार के दिन इन उपायों को अपना कर  जीवन की सभी बाधाओं को दूर किया जा सकता है.

मंगलवार के दिन कर लें ये आसान उपाय 

- अगर आर्थिक समस्याएं आपका पीछा नहीं छोड़ रही हैं और थोड़े-थोड़े दिनों में आप इस समस्या से घिर जाते हैं, मंगलवार के दिन हनुमान जी के मंत्र 'ऊँ हं हनुमते नमः' का 21 बार जाप करें. 

- वहीं, अगर किसी काम को करने में किसी तरह की समस्या का सामना करना पड़ रहा है और कोई न कोई बाधा आ रहे हैं, तो मंगलवार के दिन एक मौली लेकर हनुमान जी के मंदिर जाएं और उनके करणों में रख दें. इसके बाद हनुमान जी के चरणों से सिंदूर लेकर माथे पर तिलक लगाएं. फिर वहां रखी मौली से एक लंबा धागा निकालें और हाथ की कलाई में बांध लें और बची हुई मौली को वहीं रखा रहने दें. 

- ज्योतिष अनुसार परिवार में सुख-समृद्दि बनाए रखने के लिए, बुरी नजर से बचाने के लिए मंगलवार के दिन एक छोटा-सा मिट्टी का बर्तन ले आएं. इसके बाद इस बर्तन में शहद जालें और  ढक्कन लगाकर हनुमान जी के मंदिर में रख आएं. 

- अपने कार्यों की गति को बनाए रखने के लिए या किसी खास काम में सफलता सुनिश्चित करने के लिए मंगलवार के दिन सफेद कागज और केसरिया सिंदूर लें. अब इसमें थोड़ा चमेली का तेल मिलाएं, सफेद कोरे कागज पर भगवान श्री राम का नाम लिखें. बता दें कि इस पर 11 बार प्रभु श्री राम का नाम लिखना है. अब इसे सूखने के बाद मोड़कर अपने पर्स में रख लें. 

-  जीवनसाथी के साथ रिश्तों को मधुर बनाने के लिए मंगलवार के दिन सफेद चंदन की लकड़ी को पत्थर पर घिस लें और थोड़ा-सा केसर मिलाकर लेप बना लें. अह भगवान विष्णु के मंदिर जाएं और उन्हें तिलक लगाएं. इसके बाद बचे हुए लेप को जीवनसाथ और अपने दोनों के मस्तक कर लगा लें.  

-  परिवार की खुशियां बरकरार रखने के लिए मंगलवार के दिन स्नान आदि के बाद चमेली के फूल लें. इनकी माला बनाएं और हनुमान जी के मंदिर में जाकर माला अर्पित कर दें. इसके साथ ही, परिवार की खुशियों की दुआ करते हुए धूपबत्ती भी जला लें. 

- संतान सुख की प्राप्ति के लिए मंगलवर के दिन स्नान आदि के बाद एक जटा वाला नारियल और सवा लीटर लाल कपड़ा लें. इसके बाद नारियल पर लाल कपड़े को लपेट दें. इसके बाद इस नारियल को हनुमान जी के मंदिर में चढ़ा दें. इसके बाद घर में किसी उचित स्थान पर बैठकर हनुमानाष्टक का पाठ करें.  

Gupt Navratri Upay: शुरू हुए गुप्त नवरात्रि, इन दिनों में किया ये महाउपाय खोल देगा किस्मत का दरवाजा 
 

Chawal Ke Upay: रातोंरात धनवान बना देते हैं चावल के ये टोटके, पैसों से लगालब भरी रहेगी तिजोरी
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news