Vastu Shastra: घर में रखें ये मूर्तियां, नहीं होगी धन की कमी; खुशियों से भर जाएगी झोली
Advertisement

Vastu Shastra: घर में रखें ये मूर्तियां, नहीं होगी धन की कमी; खुशियों से भर जाएगी झोली

Vastu Tips: हमारे घरों को मूर्तियों से सजाया जाता है. कोई मुख्य द्वार पर तो कोई बैठक में मूर्तियां लगाना पसंद करता है. अगर आप घर में सुख और समृद्धि लाना चाहते हैं तो कुछ खास तरह की मूर्तियां रखना बेहद शुभ साबित हो सकता है. 

 

Vastu Shastra: घर में रखें ये मूर्तियां, नहीं होगी धन की कमी; खुशियों से भर जाएगी झोली

Lucky Idols For Home: अगर आपका घर वास्तु शास्त्र के मुताबिक बना हो तो बेहद शुभ माना जाता है. वास्तु के अनुसार बने घरों में हमेशा सकारात्मक ऊर्जा बनी रहती है. ऐसे घरों में कभी सुख और धन की कमी नहीं होती है. वहीं अगर कोई वास्तु दोष हो तो ये क्लेश और बीमारियों की वजह बनता है. वास्तु शास्त्र के मुताबिक कुछ मूर्तियों को रखना बेहद शुभ माना जाता है. आइए जानते हैं कि सुख-समृद्धि की प्राप्ति के लिए कैसी मूर्तियां रखना चाहिए. 

गणेश की प्रतिमा

भगवान गणेश को विघ्नहर्ता कहा जाता है. घर में गणेश जी की मूर्ति रखना बेहद शुभ माना जाता है. गणेश जी की मूर्ति को घर के मुख्य द्वार पर रखने से वास्तु दोष खत्म हो जाता है और समृद्धि का आगमन होता है.

गाय और बछड़े की मूर्ति

गाय और बछड़े की मूर्ति बहुत शुभ मानी जाती है. अगर आपकी संतान प्राप्ति की इच्छा अधूरी है तो बछड़े को दूध पिलाती हुई गाय की मूर्ति रखने से ये परेशानी खुशियों में बदल सकती है. इस  मूर्ति को रखने से मानसिक तनाव भी दूर हो जाता है.

मछली की मूर्ति

मछली की मूर्ति बहुत शुभ मानी जाती है. फेंगशुई में भी मछलियों का खास महत्व है. मछलियों की मुर्ति और असली मछली दोनों को ही घर में रखना शुभ माना जाता है. 

हाथी की मूर्ति 

हाथी की मूर्ति को घर में रखने से धन की प्राप्ति होती है. हाथी ऐश्वर्य का प्रतीक माना जाता है. हाथी की मूर्ति को घर में रखने से हमेशा लक्ष्मी का वास होता है.

कछुआ की मूर्ति

कछुआ रखना शुभ माना जाता है. इसे घर में रखने से धन में बढ़ोतरी होती है. कुछआ की मूर्ति उत्तर दिशा में रखने से सुख-समृद्धि आती है. 

घोड़े की मूर्ति 

घोड़े की मूर्ति आगे बढ़ने का प्रतीक है. घर में दौड़ते हुए घोड़े की मूर्ति या तस्वीर लगाना शुभ माना जाता है. दौड़ते हुए घोड़े की मूर्ति रखने से हर क्षेत्र में सफलता और तरक्की मिलती है.

तोता की मूर्ति

तोता की मूर्ति बच्चों के कमरों के लिए शुभ मानी जाती है. मान्यता है कि तोते की मूर्ति रखने से बच्चों का पढ़ाई मन लगता है. पढ़ाई वाले कमरे में तोते रखना चाहिए.

अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news