आखिरी बड़ा मंगल के दिन जरूर करें ये काम, धन-संपत्ति से घर भर देंगे बजरंगबली
Advertisement
trendingNow11711784

आखिरी बड़ा मंगल के दिन जरूर करें ये काम, धन-संपत्ति से घर भर देंगे बजरंगबली

Bada Mangal 2023: हनुमान जी के भक्‍त बड़ा मंगल का इंतजार बेसब्री से करते हैं क्‍योंकि सभी बड़ा मंगल बजरंगबली की कृपा पाने के लिए विशेष होते हैं. साल 2023 का आखिरी बड़ा मंगल 30 मई को है.

फाइल फोटो

Last Bada Mangal 2023 in Hindi: हिंदू धर्म में ज्येष्ठ मास को पवित्र महीना माना गया है, उस पर इस महीने के सभी मंगलवार तो बेहद खास माने गए हैं. ज्‍येष्‍ठ मास के सभी मंगलवार को बड़ा मंगल या बुढ़वा मंगल कहा जाता है. ज्‍येष्‍ठ मास के मंगलवार के दिन ही हनुमान जी ने बूढ़े वानर का रूप लेकर भीम से युद्ध किया था और उन्‍हें हराकर उनका अहंकार तोड़ा था. इसलिए ज्‍येष्‍ठ मास के मंगलवार को हनुमान जी के वरिष्‍ठ रूप की पूजा की जाती है. बड़ा मंगल के दिन बजरंगबली की विधि विधान के साथ पूजा करना बहुत लाभ देता है. 

इस साल कब है आखिरी बड़ा मंगल 

साल 2023 में ज्येष्ठ मास का आखिरी बड़ा मंगल 30 मई 2023 को है. इस दिन गंगा दशहरा पर्व भी पड़ रहा है. गंगा दशहरा ज्‍येष्‍ठ शुक्‍ल की दशमी को मनाया जाता है. ऐसे में बड़ा मंगल के दिन गंगा दशहरा का संयोग बनना बेहद शुभ है. बड़ा मंगल के दिन हनुमान जी की उपासना करने से भक्तों के सारे संकट दूर हो जाते हैं. साथ ही हनुमान जी अपने भक्‍तों की हर मनोकामना भी पूर्ण करते हैं. 

मंगल दोष दूर करने के लिए बड़ा मंगल पर करें ये उपाय 

बड़ा मंगल का दिन कुंडली के मंगल दोष को दूर करने के लिए भी विशेष होता है. वरना मंगल दोष विवाह में समस्‍या देता है. ऐसे जातकों का वैवाहिक जीवन कष्‍ट में बीतता है. मंगल दोष के कारण विवाह के बाद पति या पत्‍नी के जीवन पर खतरा पैदा हो जाता है. कमजोर मंगल साहस-पराक्रम में कमी देता है. नौकरी में बाधाएं, तरक्‍की में रुकावट भी होती हैं. ऐसे में बड़ा मंगल के दिन कुछ उपाय कर लें, जो नौकरी-व्‍यापार में आ रही हर तरह की बाधाएं दूर करेंगे. साथ ही सुख-समृद्धि, जमीन देंगे. 

- बड़ा मंगल के दिन बहते हुए जल में मसूर की दाल प्रवाहित करें. 

- बड़ा मंगल के दिन बजरंगबली की पूजा करें और उन्हें सिंदूर अर्पित करें.

- मंगल दोष दूर करने के लिए बड़ा मंगल का व्रत करें और विधि-विधान से पूजा करें. 

- बड़ा मंगल के दिन हनुमान चालीसा और बजरंग बाण का पाठ जरूर करें. 

- बजरंगबली की कृपा पाने का अच्‍छा तरीका है कि बड़ा मंगल के दिन उन्हें बेसन या बूंदी के लड्डूओं का भोग लगाएं. 

पुरुषों की तरह महिला नागा साधु भी रहती हैं निर्वस्‍त्र? केवल इस समय आती हैं दुनिया के सामने 

ये है नाखून काटने का सबसे शुभ दिन, अचानक मिलता है खूब सारा पैसा

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news