Kitchen Vastu Tips: किचन में की जाने वाली ये गलतियां, बनती हैं आर्थिक तंगी का कारण
Advertisement

Kitchen Vastu Tips: किचन में की जाने वाली ये गलतियां, बनती हैं आर्थिक तंगी का कारण

Vastu tips: वास्तु शास्त्र में किचन को लेकर भी कई नियम निर्धारित किए गए हैं जिनको ध्यान में रखने से आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ता है. इसके साथ ही इससे सफलता में आ रही बाधा दूर होती है और व्यक्ति के जीवन में खुशियों का आगमन होता है. चलिए जानते हैं रसोई से जुड़े वास्तु नियम.

Kitchen Vastu Tips: किचन में की जाने वाली ये गलतियां, बनती हैं आर्थिक तंगी का कारण

Kitchen Vastu Tips In Hindi: हिंदू धर्म में वास्तु का विशेष महत्व है. वास्तु में घर बनवाने से लेकर हर एक चीज को व्यवस्थित रखने के नियम बताए गए हैं जिनके पालन से इंसान के जीवन में तरक्की के रास्ते खुलते हैं. वास्तु शास्त्र में किचन को लेकर भी कई नियम निर्धारित किए गए हैं जिनको ध्यान में रखने से आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ता है. इसके साथ ही इससे सफलता में आ रही बाधा दूर होती है और व्यक्ति के जीवन में खुशियों का आगमन होता है और मां लक्ष्मी सदैव ही घर में वास करती है. चलिए जानते हैं रसोई से जुड़े वास्तु नियम.

रसोई में न करें ये गलतियां

1. वास्तु शास्त्र के मुताबिक किचन को कभी भी घर में सीढ़ियों के नीचे कभी नहीं बनवाना चाहिए. इसके साथ ही किचन को बाथरूम के ऊपर या नीचे बनवाना भी बेहद अशुभ होता है. इससे परिवारजनों की सेहत पर बुरा असर पड़ता है. 

2. वास्तु के अनुसार अगर आप दक्षिण और पश्चिम दिशा में खाना बनाते हैं तो इससे आपको अशुभ फल प्राप्त होते हैं. ऐसा करने से परिवारजनों को आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ता है. साथ ही हमेशा घर में दरिद्रता बनी रहती है. 

3. वास्तु के मुताबिक जिस घर की रसोई गंदी पड़ी रहती है वहां नकारात्मक शक्तियों का वास होने लगता है, जिससे आर्थिक तंगी के साथ-साथ बीमारियों का भी सामना करना पड़ता है. रसोई में गंदगी वायरस और बैक्टीरिया की भी वजह बनती है.

4. वास्तु के अनुसार घर के मुख्य दरवाजे के बाहर से गैस चूल्हे का दिखना बेहद अशुभ होता है. ऐसा होने से परिवार के सदस्यों की सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ता है. इसके साथ ही इससे आपको आर्थिक तंगी का भी सामना करना पड़ता है. 

5. वास्तु के अनुसार घर की रसोई में कभी भी झाड़ू नहीं रखनी चाहिए. ऐसा करने से घर में नेगेटिव एनर्जी का वास होता है. इसके अलावा अगर आप किचन की सिंक के नीचे कूड़ेदान रखते हैं तो इससे भी घर में नेगेटिव एनर्जी का प्रवाह बढ़ने लगता है.  

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्‍य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news