Jyeshtha Amavasya 2023: बेहद खास है इस बार की अमावस्या, इन उपायों को करने से मिलेगा सभी दोषों से छुटकारा
Advertisement

Jyeshtha Amavasya 2023: बेहद खास है इस बार की अमावस्या, इन उपायों को करने से मिलेगा सभी दोषों से छुटकारा

Jyeshtha Amavasya: शास्त्रों में ज्येष्ठ अमावस्या का बड़ा महत्व है. इस दिन शनि जयंती और वट सावित्री व्रत एक साथ मनाया जाएगा. इस दिन किए गए कुछ विशेष उपाय व्यक्ति को सभी मनोकामना पूर्ण करते हैं.

फाइल फोटो

Jyeshtha Amavasya Totke: ज्योतिष शास्त्र में अमावस्या को विशेष दिन माना जाता है. कहा जाता है कि इस दिन किए उपाय शुभ फलदायी होते हैं और आपकी किस्मत तक बदल सकते हैं. अमावस्या के दिन पितृ दोष, कालसर्प दोष, ग्रहण दोष आदि के निवारण के लिए कई उपाय किए जाते हैं. इस बार ज्येष्ठ अमावस्या 19 मई शुक्रवार को पड़ रही है. इस दिन अमावस्या के साथ-साथ शनि जयंती भी है. मान्यता है कि इस दिन ही शनि देव का जन्म हुआ था. इस दिन शनि जयंती होने की वजह से शनि देव की पूजा करने से भी शनि से मिलने वाले कष्ट दूर होते हैं.

ज्येष्ठ अमावस्या पर कर लें ये उपाय

1. अमावस्या के दिन पितरों के लिए तर्पण किया जाता है. पितृ खुश होकर आशीर्वाद देते हैं और व्यक्ति के जीवन की सभी परेशानियां दूर हो जाती है.  

2. अमावस्या के दिन जिस व्यक्ति को काल सर्प दोष हैं उसके लिए खास है. इस दिन में सुबह स्नान के बाद चांदी के बनें नाग-नागिन की पूजा करें. उन्हें सफेद फूल अर्पित करें और बहते जल में प्रवाहित कर दें.

3. अमावस्या के दिन शनि जयंती भी होने की वजह से शनि औऱ केतु के दुष्प्रभाव से भी छुटकारा पाया जा सकता है. इस दिन शनिदेव के सामने और पीपल के नीचे सरसों के तेल का दीपक जलाएं. जरूरत मंद को काले वस्त्र, काली दाल, काले तिल, सरसों का तेल आदि दान दें.  

4. ज्येष्ठ अमावस्या के दिन एक नींबू को साफ करके सुबह से ही अपने घर के मंदिर में रख दें. फिर रात के समय इसे 7 बार सिर से उतार कर पानी में बहा दें. इससे नौकरी की संभावना बनने लगेगी.

5. ज्येष्ठ अमावस्या के दिन पीपल या बरगद की 108 बार परिक्रमा करने से इससे सौभाग्य बढ़ेगा.

6. ज्येष्ठ अमावस्या के दिन एक लोटे में पानी, कच्चा दूध और थोड़े से काले तिल   मिलाकर पीपल में चढ़ाने से ग्रह दोष खत्म होता है.

Astro Upay: हर क्षेत्र में मिलेगी ताबड़तोड़ सफलता, होगी आत्मविश्वास में वृद्धि; रोजाना करें ये छोटा-सा काम
 

Sun Significance: इस राशि के स्वामी होते हैं सूर्य देव, करियर में दिलाते हैं अपार सफलता
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news