Ekadashi Ke Upay: जया एकादशी पर किए ये उपाय बनाएंगे मालामाल, मां लक्ष्मी सुख से भर देंगी घर
Advertisement

Ekadashi Ke Upay: जया एकादशी पर किए ये उपाय बनाएंगे मालामाल, मां लक्ष्मी सुख से भर देंगी घर

Jaya Ekadashi 2023 Date: हिंदू धर्म में एकादशी के व्रत का विशेष महत्व है. कहते हैं कि एकादशी का व्रत रखने से मां लक्ष्मी के साथ भगवान विष्णु की कृपा भी प्राप्त होती है. एकादशी का व्रत रखने से व्यक्ति धनी बनता है.

 

फाइल फोटो

Jaya EKadashi Ke Upay: हर माह के दोनों पक्षों की एकादशी को एकादशी व्रत रखा जाता है. हर एकादशी का अपना अलग महत्व होता है. माघ माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी इस बार 1 फरवरी बुधवार के दिन मनाई जाएगी. इसे जया एकादशी के नाम से जाना जाता है. कहते हैं कि इस दिन व्रत रखने से भगवान विष्णु के साथ मां लक्ष्मी का आशीर्वाद भी प्राप्त होता है.

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जया एकादशी के दिन व्रत रखने से ब्रह्म हत्या के पाप से मुक्ति मिलती है. कहते हैं कि अगर कोई व्यक्ति अत्यधिक गरीबी में जी रहा है, तो वे भी इस व्रत को रखने से धनी बनता है. वहीं, मरने के बाद भूत, पिशाच और प्रेत की योनि से भी मुक्ति मिलती है. इसी कारण जया एकादशी के व्रत का विशेष महत्व है.

जानें कब रखा जाएगा जया एकादशी व्रत

हिंदू पंचांग के अनुसार माघ माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि का आरंभ 31 जनवरी, मंगलवार 2023 दोपहर 11 बजकर 55 मिनट पर होगा और 1 फरवरी, बुधवार 2023 दोपहर 2 बजकर 01 मिनट पर समापन होदा. ऐसे में 1 फरवरी को एकादशी का व्रत रखा जाएगा.

बता दें कि इस दिन सर्वार्थ सिद्धि योग 1 फरवरी 2023 को प्रातः 7 बजकर 10 मिनट से अर्द्धरात्रि बाद 3 बजकर 23 मिनट तक है.  वहीं, इंद्र योग 1 फरवरी 2023 को ब्रह्म मुहूर्त से लेकर सुबह 11 बजकर 30 मिनट तक है.

जया एकादशी पर करें ये काम

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर आप जीवन में तरक्की पाना चाहते हैं, तो एकादशी के दिन ये उपाय अवश्य करें. इन उपायों को करने से व्यक्ति को सभी कष्टों से मुक्ति मिलती है.  एकादशी के दिन व्रत रखें और भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की पूजा करें. इस दिन उनका अभिषेक करना चाहिए. उन्हें पीले फूल, पीले रंग की पुष्प माला, मिठाई, फल आदि अर्पित करें. भोग में सिर्फ फल का ही भोग लगाएं. संभव हो तो गाय को इस दिन चारा खिलाएं. साथ ही, गरीबों को वस्त्र और भोजन का दान करें.

- जया एकादशी के दिन पीपल के पेड़ पर जल अर्पित करें. पेड़ की परिक्रमा करें और शुद्ध घी का दीपक जलाएं. श्री हरि का ध्यान करें और उनके समक्ष अपनी मनोकामना रखें. जल्द ही इस उपाय को करने से मनोकामना पूर्ण हो जाएगी.

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार एकादशी के दिन भूलकर भी तामसिक भोजन न करें. इस दिन अंडा, मांस, मछली, लहसुन, प्याज आदि का सेवन न करें. पूरे दिन में एक बार ही फलहारा करें.

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news