Jagannath Mandir: जगन्नाथ मंदिर की तीसरी सीढ़ी पर क्यों नहीं रखते पैर, यमराज से जुड़ा है राज, जानें ऐसे ही 5 रहस्य
Advertisement
trendingNow12344586

Jagannath Mandir: जगन्नाथ मंदिर की तीसरी सीढ़ी पर क्यों नहीं रखते पैर, यमराज से जुड़ा है राज, जानें ऐसे ही 5 रहस्य

Jagannath Temple Secret: दुनियाभर के प्रचलित मंदिरों में से एक जगन्नाथ मंदिर भी शामिल है. यहां रोजाना हजारों की संख्यों में श्रद्धालु दर्शन के लिए पहुंचते हैं. मंदिर में कई ऐसे रहस्य जो आज भी राज बने हुए हैं, जिन्हें वैज्ञानिक भी सुलझा नहीं पाए हैं. 

 

jagannth temple secret

Secret Of Jagannath Temple: हिंदू धर्म में जगन्नाथ यात्रा का विशेष महत्व बताया गया है. जगन्नाथ मंदिर अपनी मान्ताओं के साथ-साथ कई रहस्यों की वजह से भी जाना जाता है. मंदिर में आज भी कई ऐसे चमत्कार होते हैं, जिनका पता वैज्ञानिक भी नहीं लगा पाएं हैं. पौरणिक मान्यताओं के अनुसार जगन्नाथ मंदिर को धरती पर बैकुंठ माना जाता है. ऐसी मान्यता है कि भगवान जगन्नाथ के दर्शन मात्र से ही व्यक्ति की सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं और सारे पापों का नाश हो जाता है. जानें जगन्नाथ मंदिर से जुड़े कुछ रहस्यों के बारे में. 

Guru Purnima 2024: गुरुओं का आशीर्वाद पाने के लिए गुरु पूर्णिमा का दिन है बेहद खास, कर लें ये आसान से मंत्रों का जाप
 

समुद्र की लहरों की आवाज 

बताया जाता है कि जगन्नाथ मंदिर में प्रवेश करते ही समुद्र की लहरों की आवाज सुनाई नहीं देती. लेकिन जैसे ही कोई व्यक्ति मंदिर से बाहर आता है, तो लहरों की आवाज फिर से सुनाई देने लगती है. ऐसी कहा जाता है कि देवी सुभद्रा की ये इच्छा थी कि मंदिर में प्रवेश करते ही लोगों का मन शांति हो जाए. 

मंदिर की तीसरी सीढ़ी का रहस्य

मान्यता है कि भगवान जगन्नाथ के दर्शन करके लोगों के सभी पाप नष्ट हो जाते हैं. और सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं. ये देखकर यमराज जगन्नाथ के पास पहुंचे और कहा कि भगवान आपने पाप मुक्ति का ये बहुत सरल उपाय बताया है. लोग आपके दर्शन करके पाप मुक्त हो जाते हैं और कोई भी अब यमलोक नहीं आता. 

यमराज की ये बात सुनकर भगवान जगन्नाथ ने कहा कि आप मंदिर के मुख्य द्वार की तीसरी सीढ़ी पर अपना स्थान ग्रहण करें. इस सीढ़ी को यमशिला के नाम से जाना जाएगा और जो भी व्यक्ति मेरे दर्शन के बाद उस सीढ़ी पर पैर रखेगा उसके साथ पुण्य क्षीर्ण हो जाएंगे और उसे यमलोक जाना पड़ेगा. 

मंदिर के ऊपर नहीं उड़ते पक्षी

कहते हैं कि जगन्नाथ मंदिर के ऊपर से न तो कोई पक्षी उड़ सकता है और न ही कोई विमान. इस रहस्य को मंदिर से जुड़ा रहस्य माना जाता है, और लोगों को आज तक इसका कारण नहीं चल पाया है.   

मंदिर की छाया 

जगन्नाथ मंदिर की छाया दिखाई नहीं देती. अगर मंदिर पर सूर्य की रोशनी पड़ती भी है, तो इसकी छाया नजर नहीं आती. ये भी एक प्रकार का रहस्य है, जो मंदिर से जुड़ा है. इस रहस्य का पता अभी नहीं लगाया जा सका है. 

Shaniwar Upay: शनिवार को किया सरसों के तेल का उपाय चमका देगा किस्मत, पैसों से भर जाएगा पर्स
 

विपरीत दिशा में लहराता है झंडा

जगन्नाथ मंदिर के शिखर पर स्थित झंडा हमेशा विपरीत दिशा में लहराता है. आमतौर पर हवा समुद्र से धरती की तरफ चलती है और शाम को इसके विपरीत लेकिन झंडा हमेशा विपरीत दिशा में लहराता दिखाई देता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news