Feng Shui Tips: फेंगशुई के इन आसान उपायों को करते ही होता है चमत्कार, खाली तिजोरी में भी आ जाएगा धन
Advertisement

Feng Shui Tips: फेंगशुई के इन आसान उपायों को करते ही होता है चमत्कार, खाली तिजोरी में भी आ जाएगा धन

Good Luck Tips: चीनी वास्तु शास्त्र फेंगशुई भी घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार करने में मदद करता है. घर में सुख-समृद्धि लाने और शांति बनाए रखने के लिए फेंगशुई में कुछ उपाय बताए गए हैं. इन्हें करने से घर की आर्थिक स्थिति में सुधार होता है. साथ ही, घर के कलह-कलेश खत्म होते हैं. 

 

फाइल फोटो

Money Fen Shui Tips: फेंगशुई में भी वास्तु शास्त्र की तरह घर में सकारात्मक ऊर्जा लाने और नकारात्मक ऊर्जा का नाश करने पर जोर दिया गया है.फेंगशुई में इन्हीं चीजों के लिए कुछ नियम बताए गए हैं. अगर इनका पालन किया जाए, तो नकारात्मक ऊर्जा को दूर किया जा सकता है. कई बार परिवार का कलह-कलेश घर की सुख-शांति छीन लेता है. परिवार के सदस्यों की उन्नति में रुकावट पैदा करता है. ऐसे में फेंगशुई के वास्तु नियमों का पालन करना बेहद जरूरी है. इससे जीवन की समस्याओं का समाधान किया जा सकता है.   

फेंगशुई के जरूरी नियम

- फेंगशुई में कहा गया है कि घर के पास कोई मंदिर नहीं होना चाहिए. अगर मंदिर है, तो उसके आस-पास कोई मकान नहीं होना चाहिए. ऐसा कहा गया है कि मंदिर की छाया मकान पर नहीं पड़नी चाहिए. साथ ही, मंदिर पर लगे ध्वज की छाया भी किसी घर पर नहीं आनी चाहिए.  

- घर के पिछला दरवाजा आगे वाले दरवाजे के सामने नहीं होना चाहिए. ऐसा माना जाता है कि अगर ऐसा होता है कि घर की प्राण ऊर्जा प्रवेश करने के साथ ही बाहर निकल जाती है. 

- घर के मेन गेट के सामने कोई खंभा होने पर उसे भूलकर भी न तुड़वाएं. उस खंभे पर दर्पण लगा लें. 

- फेंगशुई में रसोई और शौचालय का आमने-सामने होना दोषपूर्ण माना गया है. एगर ऐसा है तो इस दोष से छुटकारा पाने के लिए दरवाजे पर क्रिस्टल बॉल लटका दें. 

- घर की बीच में सीढ़ियां नहीं बनाएं. इससे घर के मुखिया को दिल संबंधी बीमारी का खतरा रहता है. 

- फेंगशुई में ऑफिस को लेकर भी कुछ नियम बताए गए हैं. ऑफिस में कुर्सी के पीछे का हिस्सा ऊंचा होना चाहिए. साथ ही, बैठने के जगह के पीछे ठोस जगह का होना जरूरी है. इससे आपको ऑफिस में सीनियर्स और जूनियर्स का पूरा सहयोग मिलेगा. 

- घर में खिड़कियों के दरवाजे बाहर की ओर खुलने चाहिए. ऐसा करने से घर में प्राण ऊर्जा का प्रवाह अधिक होता है. साथ ही, घर में कभी पैसों की तंगी नहीं होती. 

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

Trending news