Holashtak 2024: होलाष्टक में करें ये 5 सरल उपाय, आर्थिक तंगी जैसे कई कष्ट होंगे दूर
Advertisement
trendingNow12160946

Holashtak 2024: होलाष्टक में करें ये 5 सरल उपाय, आर्थिक तंगी जैसे कई कष्ट होंगे दूर

Holashtak Upay: हिन्दू पंचांग के अनुसार फाल्गुन मास के शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि से होलाष्टक शुरू हो जाते हैं. होली के 8 दिन पहले से होलाष्टक की शुरुआत हो जाती है. वहीं, होलिका दहन के साथ होलाष्टक की समाप्ति हो जाएगी.

Holashtak 2024: होलाष्टक में करें ये 5 सरल उपाय, आर्थिक तंगी जैसे कई कष्ट होंगे दूर

Holashtak 2024: हिन्दू पंचांग के अनुसार फाल्गुन मास के शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि से होलाष्टक शुरू हो जाते हैं. होली के 8 दिन पहले से होलाष्टक की शुरुआत हो जाती है. वहीं, होलिका दहन के साथ होलाष्टक की समाप्ति हो जाएगी. इन 8 दिनों में हर तरह के मांगलिका कार्यों की मनाही होती है. इस दौरान नेगेटिविटी ज्यादा होती है और कोई मांगलिक कार्य किया जाए तो परिणाम अच्छे नहीं मिलते हैं. होलाष्टक के 8 दिन आप कुछ सरल उपाय कर कई दिक्कतों से छुटकारा पा सकते हैं. आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में.

 

1. रोगों से मुक्ति के लिए
अगर आप किसी बीमारी से लंबे समय से परेशान हैं और दवाओं का भी असर नहीं हो रहा है तो ये उपाय अपना सकते हैं. होलाष्टक के 8 दिनों आप श्रद्धाभाव से महामृत्युंजय मंत्र का जाप करें. इससे स्वास्थ अच्छा होगा और भगवान शिव की कृपा भी बनी रहेगी.

 

2. शांति के लिए
आपके परिवार में गृह क्लेश बढ़ रहे हैं और अक्सर लड़ाई-झगड़े होते रहते हैं तो ये उपाय जरूर आजमाएं. होलाष्टक के 8 दिन आप हनुमान चालीसा और हनुमानष्टक का भक्तिभाव से पाठ करें. हनुमान जी की कृपा से परिवार में सकारात्मकता आएगी और पारिवारिक संबंध मजबूत होंगे.

 

3. संतान प्राप्ति के लिए
होलाष्टक के दिनों में भगवान कृष्ण के बाल स्वरूप यानी लड्डु गोपाल की विधि विधान से पूजा करनी चाहिए. इसके अलावा उनको प्रिय भोग जरूर लगाएं.

 

यह भी पढ़ें: Pradosh Vrat 2024: कब है मार्च महीने का अंतिम प्रदोष व्रत? जान लें सही डेट और महत्व

 

4. आर्थिक समस्याओं के लिए
आप अगर आर्थिक तंगी से परेशान हैं तो होलाष्टक में कनेर के फूल की गांठ, अक्षत और पीली सरसों से हवन करें. इससे आपके घर की आर्थिक स्थिति मजबूत होगी और धनलाभ के संयोग भी बनेंगे.

 

5. करियर में सफलता के लिए
अगर आपको कड़ी मेहनत करने के बाद भी करियर में सफलता प्राप्त नहीं हो पा रही है तो ये उपाय जरूर आजमाएं. होलाष्टक के दौरान जौ, तिल और शक्कर से हवन करें. इससे बिजनैस में लाभ होगा, करियर- नौकरी की समस्याएं दूर होंगी.

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news