Dhanteras 2022 date: धनतेरस का महामुहूर्त! सर्वार्थ सिद्धि योग में खरीदारी और पूजा देगी अपार सुख-समृद्धि
Advertisement
trendingNow11407040

Dhanteras 2022 date: धनतेरस का महामुहूर्त! सर्वार्थ सिद्धि योग में खरीदारी और पूजा देगी अपार सुख-समृद्धि

Dhanteras 2022 : आज 23 अक्‍टूबर, रविवार को धनतेरस मना रहे लेागों के लिए खरीदारी का सबसे शुभ मुहूर्त रहेगा. सर्वार्थ सिद्धि योग और अमृत योग में की गई पूजा और खरीदारी बेहद शुभ फल देती है.

फाइल फोटो

Dhanteras 2022 : महालक्षमी पूजन के पांच महापर्व में से पहला पर्व धनतेरस आज 23 अक्‍टूबर को मनाया जा रहा है. हालांकि 22 अक्‍टूबर को भी धनतेरस मनाई गई लेकिन खरीदारी के लिए धनतेरस का महामुहूर्त आज है. आज ग्रह-नक्षत्र की विशेष स्थितियां रहने से सर्वार्थ सिद्धि योग और अमृत योग जैसे बेह शुभ योग बन रहे हैं. इसके अलावा आज धनतेरस पर शनि भी मार्गी हो रहे हैं. जो कि मेष, मिथुन, तुला, सिंह और धनु राशि वालों के लिए बेहद शुभ फल देंगे. 

अमृत और सर्वार्थ सिद्धि योग में खरीदें शुभ चीजें 

धनतेरस पर बन रहे सफलता और सुख-समृद्धि देने वाले अमृत योग और सर्वार्थ सिद्धि योग में खरीदी गईं शुभ चीजें खूब लाभदायी साबित होंगी. खरीदी के ये महामुहूर्त सोना-चांदी, भूमि, भवन, इलेक्ट्रानिक उपकरण, बर्तन जैसी शुभ चीजें खरीदने के लिए बेहद शुभ हैं. ऐसे विशेष संयोग में खरीदी गईं चीजें 3 गुना लाभ देती हैं. 

4 ग्रह अपनी राशि में रहेंगे 

आज धनतेरस के दिन गुरु, शुक्र, शनि और बुध जैसे 4 अहम ग्रह अपनी स्वराशि में रहेंगे. ऐसे दुर्लभ संयोग में की गई खरीदारी शुभ और स्थायित्व देने वाली होगी. इसके अलावा आज प्रदोष भी रहेगा. धनतेरस पर महामुहूर्त में खरीदारी करने के लिए आज का चौघड़िया

चर - सुबह 7.51 से 9.15 और रात 8.54 से 10.30 बजे तक.
लाभ - सुबह 9.15 से 10:40 बजे तक.
अमृत - 10.40 से 12.05 और शाम 7.20 से 8.54 बजे तक.
शुभ - दोपहर 1.30 से 2.55 व शाम 5. 44 से 7.20 तक.

आज शाम से शुरू होगी रूप चतुर्दशी

दीपोत्‍सव दूसरा पर्व रूप चतुर्दशी कल 24 अक्‍टूबर को दिवाली के दिन ही मनाई जाएगी. दरअसल चतुर्दशी तिथि 23 अक्टूबर को शाम 5.21 बजे लगेगी, जो अगले दिन 24 अक्टूबर को शाम 5.27 बजे तक रहेगी. मान्‍यता के अनुसार अभ्यंग्य स्नान की रूप चतुर्दशी तिथि उसी दिन मनाई जाती है जिस दिन वह सूर्योदय के समय रहती है. इस दिन महिलाएं उबटन लगाकर अपना रूप निहारती हैं. साथ ही इसे नरक चौदस भी कहते हैं. 
 
(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें

Trending news