चाणक्‍य नीति: गंदगी में भी पड़ी हों ये चीजें तो उठाने में ना करें देरी, दिलाएंगी बड़ा फायदा!
topStories1hindi1461195

चाणक्‍य नीति: गंदगी में भी पड़ी हों ये चीजें तो उठाने में ना करें देरी, दिलाएंगी बड़ा फायदा!

Chanakya Niti in Hindi: जीवन में बेशुमार सफलता पाने के लिए सही समय पर सही निर्णय लेना जरूरी होता है. कुछ मामलों में व्‍यक्ति को गंदगी में पड़ी हुई चीजें उठाने से भी गुरेज नहीं करना चाहिए. 

चाणक्‍य नीति: गंदगी में भी पड़ी हों ये चीजें तो उठाने में ना करें देरी, दिलाएंगी बड़ा फायदा!

Chanakya Niti for Life: महान विद्वान, अर्थशास्‍त्री, कूटनीतिज्ञ और मार्गदर्शक आचार्य चाणक्‍य ने जीवन के लिए कुछ महत्‍वपूर्ण बातें बताई हैं. यदि व्‍यक्ति आचार्य चाणक्‍य की बताई नीतियों पर चले तो उसका जीवन सफल और सुखद हो सकता है. चाणक्‍य नीति में बताई बातें व्‍यक्ति को मुसीबतों और असफलताओं से बचाती हैं. चाणक्‍य नीति में कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताया गया है जो यदि गंदगी में भी पड़ी हों तो उन्‍हें उठाने में देरी नहीं करनी चाहिए. आचार्य चाणक्‍य कहते हैं कि ऐसी चीजों को गंदगी से उठाना भी बहुत लाभ देता है. 

बुराई में से ढूंढ लें अच्‍छाई 

- चाणक्‍य नीति कहती है कि वही व्‍यक्ति जीवन में सफल होता है जो बुराई में से भी अच्‍छाई ढूंढने की कला रखता है. साथ ही उन अच्‍छाइयों को अपने जीवन में उतारने की पूरी कोशिश करनी चाहिए. यह सोच व्‍यक्ति को ऊंचाइयों पर ले जाती है. 

- आचार्य चाणक्‍य कहते हैं कि यदि कोई कीमती चीज गंदगी में भी पड़ी हो तो उठा लें. उदाहरण के लिए सोना या हीरा गंदगी में भी पड़ा हो तो उसे उठा लें क्‍योंकि गंदगी में पड़े होने के बाद भी उसका मूल्‍य कम नहीं होता है. 

- वहीं जीवन में कभी दुष्‍ट व्‍यक्ति और सांप में से किसी एक को चुनने की स्थिति बन जाए तो सांप को चुनें. क्‍योंकि सांप आपको तभी नुकसान पहुंचाएगा जब आप उसे सताएंगे या उसके जीवन को कोई खतरा हो. वहीं दुष्‍ट व्‍यक्ति अपने दुष्‍टता भरे स्‍वभाव के कारण आपको बिना किसी कारण के भी नुकसान पहुंचा सकता है. 

- चाणक्‍य नीति कहती है कि यदि किसी दुष्‍ट परिवार में भी गुणी कन्‍या हो तो उसे अपने घर की बहू बनाने में संकोच न करें. लड़की के परिवार की बजाय उसके गुणों को देखें क्‍योंकि गुणी कन्‍या अपने संस्‍कार-व्‍यवहार से घर को स्‍वर्ग बना देगी. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news