ऐसे घरों में हमेशा रहती है पैसों की तंगी, इन कारणों से मां लक्ष्‍मी रहती हैं नाराज!
Advertisement
trendingNow11789464

ऐसे घरों में हमेशा रहती है पैसों की तंगी, इन कारणों से मां लक्ष्‍मी रहती हैं नाराज!

Chanakya niti in Hindi: चाणक्‍य नीति में बताया गया है कि किस तरह के लोग अपने जीवन में अपार धन-संपत्ति कमाते हैं. साथ ही किन लोगों को मेहनत के बाद भी आर्थिक तंगी झेलनी पड़ती है. 

ऐसे घरों में हमेशा रहती है पैसों की तंगी, इन कारणों से मां लक्ष्‍मी रहती हैं नाराज!

Chanakya niti for Money: दुनिया के महान अर्थशास्‍त्री, कूटनीतिज्ञ और मार्गदर्शक आचार्य चाणक्‍य ने ऐसी कमाल की बातें बताईं हैं, जिन पर अमल करके व्‍यक्ति अपार धन, सफलता पा सकता है. उस पर मां लक्ष्‍मी खूब मेहरबान होती हैं, वह आलीशान जीवन पाता है. वहीं कुछ गलतियां व्‍यक्ति की बनी-बनाई विरासत को खत्‍म कर देती हैं. इसलिए व्‍यक्ति को अपना आचरण बहुत सोच-समझकर करना चाहिए, वरना उसे कंगाल होने में देर नहीं लगती है. चाणक्‍य नीति में बताया गया कि किन घरों में हमेशा आर्थिक तंगी रहती है. 

हमेशा आर्थिक तंगी में जीते हैं ऐसे लोग 

आलसी लोग- जो लोग आलस करते हैं, मेहनत करने से बचते हैं, उन पर मां लक्ष्‍मी कभी मेहरबान नहीं होती हैं. ऐसे लोग यदि अमीर भी हों तो उन्‍हें कंगाल होने में देर नहीं लगती. वे पुरखों की विरासत भी खत्‍म कर देते हैं. लिहाजा मां लक्ष्‍मी की कृपा पाना है तो हमेशा कर्म पर भरोसा करें. 

गंदे लोग- जो लोग गंदगी से रहते हैं या जिन घरों में साफ-सफाई नहीं रहती है, वहां मां लक्ष्‍मी कभी वास नहीं करती हैं. ऐसे घरों में हमेशा गंदगी के साथ-साथ दरिद्रता भी छाई रहती है. ये लोग मेहनत भी करें तो अमीर नहीं बन पाते हैं. साथ ही उनकी सोच भी नकारात्‍मक रहती है. ये अक्‍सर बीमारियों, कर्ज के शिकार रहते हैं और दुखी रहकर जीवन काटते हैं. 

झगड़ालू लोग - जो लोग बात-बात पर झगड़ा करते हैं, कड़वा बोलते हैं या जिन घरों में अक्‍सर झगड़े-कलह होते हैं, वहां भी मां लक्ष्‍मी कभी वास नहीं करती हैं. ऐसे घरों में कभी बरकत नहीं रहती है. ये लोग हमेशा दुख और गरीबी में जीवन बिताते हैं. समाज में भी उनका सम्‍मान नहीं होता है. 

धोखेबाज लोग- ऐसे लोग जो दूसरों के धन पर बुरी नजर रखते हैं और गलत तरीकों से धन कमाने की कोशिश करते हैं, उनके पास भी पैसा नहीं टिकता है. वे यदि गलत काम करके जल्‍द अमीर बन भी जाएं तो उन्‍हें गरीब होने में देर नहीं लगती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news