Chanakya Niti: अगर आप में हैं कुत्ते के ये 4 गुण, स्त्रियां हमेशा रहेंगी आपसे संतुष्ट!
Advertisement
trendingNow11749175

Chanakya Niti: अगर आप में हैं कुत्ते के ये 4 गुण, स्त्रियां हमेशा रहेंगी आपसे संतुष्ट!

Chanakya Niti Qualities of Dog: आचार्य चाणक्य कहते हैं कि स्त्रियों को एक कौए की तरह और पुरुषों को एक कुत्ते की तरह होना चाहिए, यानी इन जानवरों में ऐसे कई गुण होते हैं जिनसे बहुत कुछ सीखा जा सकता है.

फाइल फोटो

Chanakya Niti For Men: मनुष्‍य जीवन के लिए आचार्य चाणक्य द्वारा लिखा गया नीति शास्‍त्र बहुत उपयोगी माना गया है. नीति शास्‍त्र में ऐसी बातें बताई गई हैं जो जीवन को सरल और सहज बनाने में मदद करती हैं. नीतिशास्‍त्र में पुरुषों के लिए आचार्य कहते हैं कि उनमें कुत्ते के 4 गुण आ जाए तो कभी भी कोई स्त्री उन्हें छोड़कर नहीं जाएगी. अगर आपके अंदर ये गुण हैं तो स्त्री हमेशा संतुष्ट रहती है. इतना ही नहीं बल्कि ऐसे परिवार खुशियां भी रहती हैं और घर में सम्पन्नता रहती है. आइए अब जान लेते हैं वो कौन से गुण हैं?

1. सतर्क रहना

आचार्य ने कहा है कि जिस पुरुष की नींद गहरी होती है, उसके जीवन में कई विपत्तियां आती हैं. इसलिए सतर्कता बहुत जरूरी है. पुरुष को किसी कुत्ते की तरह हमेशा अपने परिवार-पत्नी और कर्तव्यों के लिए सतर्क रहना चाहिए. पुरुष को हमेशा परिवार और खुद की सुरक्षा के लिए सावधान रहना चाहिए. आपकी नींद कितनी भी गहरी हो लेकिन हल्‍की आहट पर भी जागने का गुण होना बहुत जरूरी है.

2. वफादारी

आचार्य चाणक्‍य के अनुसार जैसे कोई कुत्ता अपने मालिक के लिए वफादार होता है. ठीक उसी तरह पुरुष को अपने परिवार और पत्‍नी के लिए वफादार रहना चाहिए. इतना ही नहीं उसे अपने कामों को लेकर वफादारी दिखानी चाहिए, अगर कोई पुरुष अनजान महिलाओं के प्यार में पड़ जाता है तो उसके घर में कलह होना पक्का लिखा होता है.

3. वीरता

आचार्य चाणक्‍य के अनुसार पुरुष को कुत्ते की तरह निडर होना चाहिए. कुत्ता अपने मालिक की रक्षा के लिए अपनी जान तक दाव पर लगा सकता है. ठीक ऐसे ही पुरुषों को वीरता की मिशाल पेश करनी चाहिए. पत्‍नी और परिवार की रक्षा के लिए पुरुष को हमेशा आगे रहना चाहिए.

4. संतुष्ट रखना

आचार्य चाणक्‍य कहते हैं कि पुरुष का पहला दायित्‍व अपनी पत्‍नी को शारीरिक और मानसिक रूप से संतुष्‍ट रखना भी हैं. ऐसा प्यार पाकर पत्‍नी हमेशा खुश रहती है. इतना ही नहीं ऐसे पुरुषों को पत्नी का प्रेम भी भरपूर मिलता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news