Vastu Tips: घर की इस दिशा में होता मां लक्ष्मी और शिव का वास, यहां ये एक चीज रखने से दूर होती है पैसों की तंगी
Advertisement
trendingNow12178008

Vastu Tips: घर की इस दिशा में होता मां लक्ष्मी और शिव का वास, यहां ये एक चीज रखने से दूर होती है पैसों की तंगी

Vastu Tips for Good Luck: वास्तु शास्त्र में हर दिशा का अलग महत्व बताया गया है. घर की कुछ दिशाओं में देवी-देवताओं का वास होता है. आज हम जानेंगे किस दिशा में मां लक्ष्मी और भगवान शिव का वास होता है.  

 

vastu tips

Vastu Direction For Shiv Ji And Maa Lakshmi: वास्तु शास्त्र में घर की ऐसी दो दिशाओं के बारे में बताया गया है जहां पर भगवान शिव और माता लक्ष्मी का वास होता है. यदि इन दिशाओं को लेकर कुछ खास उपाय किए जाए तो मां लक्ष्मी के साथ भगवान शिव का भी आशीर्वाद बना रहता है. बता दें कि यदि भगवान शिव भक्तों से प्रसन्न रहते हैं तो उस पर से आकस्मिक मृत्यु जैसी घटनाएं आसपास तक नहीं भटकती. इतना ही नहीं भय तो व्यक्ति के आसपास तक नहीं भटकता और घर में हमेशा सुख और शांति बनी रहती है.

वहीं यदि धन की देवी मां लक्ष्मी अपने भक्तों से प्रसन्न रहे तो उस पर कभी भी आर्थिक परेशानी का साया आसपास तक नहीं भटकता साथ ही मां लक्ष्मी की कृपा हमेशा बरसती रहती है. आइए विस्तार में जानते हैं कि घर की किस दिशा में भगवान शिव और मां लक्ष्मी का वास होता है साथ ही इन्हें प्रसन्न करने के कौन कौन से उपाय हैं!

Sindoor ka Mahatva: मां सीता और देवी पार्वती से जुड़ा है सिंदूर का संबंध, नियमपूर्वक लगाने के हैं कई लाभ
 

जानें घर की किस दिशा में है भगवान शिव का वास

बता दें कि घर की उत्तर पूर्व दिशा में भगवान शिव का वास माना गया है. इसलिए इस दिशा में कभी भी काले के बजाय हरे रंग का इस्तेमाल करें. साथ ही इस दिशा में कभी भी कोई टूटी फूटी चीजें ना रखें.

जानें घर की किस दिशा में होता है मां लक्ष्मी का वास

बता दें कि घर की उत्तर और पश्चिम दिशा को मां लक्ष्मी का वास मानते हैं. इन दिशाओं में मां लक्ष्मी मूर्ति या तस्वीर को लगाना भाग्य का साथ मिलने के बराबर माना जाता है. इस दिशा को हमेशा साफ रखना चाहिए. इसके अलावा इस दिशा में लाल कपड़े में चांदी का सिक्का बांध कर रखें. इससे व्यक्ति को कभी भी धन की कोई कमी नहीं होगी.

Pitra Prasanna Sign: पितरों के प्रसन्न होने पर जीवन में घटने लगती हैं ये घटनाएं, जानें रुठे पूर्वजों को मनाने का तरीका

जानें मां लक्ष्मी और भगवान शिव को प्रसन्न करने के उपाय

घर में सकारात्मक उर्जा का संचार बना रहे इसके लिए उत्तर पूर्व दिशा में जो कि भगवान शिव की दिशा माना जाता है, वहां पर चंदन जरूर रखें. साथ ही इस दिशा में गंगाजल का छिड़काव जरूर करें. ऐसा करने से भोले बाबा प्रसन्न होते हैं.

यदि घर में उत्तर या पश्चिम दिशा में मेन गेट हो तो वहां पर शाम के समय में दिया जरूर दिखाए. ऐसा करने से तरक्की के सारे नए रास्ते खुल जाते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news