Vastu Tips: शमी के पौधे में इस दिन जल अर्पित करने से होगा धनलाभ, जानें जल डालने के सही नियम
Advertisement
trendingNow12057786

Vastu Tips: शमी के पौधे में इस दिन जल अर्पित करने से होगा धनलाभ, जानें जल डालने के सही नियम

Vastu Tips For Shami:  हिंदू धर्म मे हर एक पौधे का बहुत बड़ा महत्व होता है. यही वजह है कि हिंदू घरों में कई ऐसे पवित्र पौधे होते हैं, जिनकी नियम धर्म से पूजा अर्चना की जाती है. इनमें से शमी  एक ऐसा पौधा है जिन्हें किस दिन जल अर्पित करना चाहिए और इनके नियम क्या है, इसके बारे में जानना जरूरी है.

 

shami plant tips

Shami Plant Water Rules: हिंदू धर्म में कई ऐसे पवित्र पौधे हैं, जिनकी नियमित तौर से पूजा अर्चना की जाती है. इन पौधों को घर में रखने से सुख और समृद्धि का वास बना रहता है. इन्हीं में से एक पौधा है शमी का पौधा. शमी  के पौधे को शनि देव से भी जोड़ कर देखा जाता है. इसलिए इसमें किस दिन जल अर्पित करना चाहिए और कैसे इसकी अराधना करनी चाहिए इसके बारे में जानकारी हासिल करना जरूरी है. आइए विस्तार में वास्तु नियमों में जानें कि शमी  में किस दिन जल अर्पित करना चाहिए साथ ही इसके क्या खास नियम हैं!

जानें शमी  का महत्व

हिंदू धर्म के अनुसार शमी  की पत्तियों को शिवलिंग पर चढ़ाया जाए तो ऐसा करने से भगवान महादेव का अपने भक्तों पर हमेशा आशीर्वाद बना रहता है. यहीं नहीं शमी  को शनि महाराज से भी जोड़ा गया है. इसलिए इसकी खास पूजा अर्चना और जल चढ़ाने के सही नियम के बारे में जानना बेहद ही आवश्यक है ताकि शनि दोष से भी छुटकारा मिल सके.

इस दिन शमी  में करें जल अर्पित

वास्तु की मानें तो शमी  को शनि देव से जोड़ा गया है तो इसलिए शनिवार के दिन इसमें जल अर्पित करना शुभ माना जाता है. शमी  में जल अर्पित करने के लिए सूर्योदय से पहले उठर स्नान कर लें. इसके बाद एक लोटे में शुद्ध जल लेकर अर्पित करें. ऐसा करने से शनि दोष से भी मुक्ति मिलती है.

जानें जल अर्पित करने के नियम

ध्यान रखें कि कभी भी शमी के पौधे में स्टील के लोटे से पानी डालने की गलती ना करें. जल अर्पित करने के लिए तांबे या फिर पीतल के लोटे का ही इस्तेमाल करें. दरअसल इन दोनों को ही शुद्ध धातुओं में गिना जाता है.

जल अर्पित करने के लाभ

यदि व्यक्ति शनिवार के दिन शमी  के पौधे में नियम से दीपक जला कर जल अर्पित करता है तो उससे शनि देव अति प्रसन्न रहते हैं. साथ ही उस व्यक्ति को हर मोड़ पर सफलता हासिल होती है. यहां तक कि व्यक्ति का शनि का दुष्प्रभाव भी दूर होने लगता है. इतना ही नहीं बल्कि व्यक्ति के घर से नकारात्मक ऊर्जा भी दूर होने लगती है.

Numerology: इन 3 तारीखों में जन्मे लोग होते हैं किस्मत के धनी, जीवन में नहीं होने देते पैसों की कमी, लबालब भरी रहती हैं तिजोरी-जेब
 

Ram Mandir Ayodhya: पीएम मोदी 'यम नियम' के चलते करेंगे 11 दिन का उपवास, सोने से लेकर खाने तक में रखना होगा ये खास ध्यान
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news