Vastu Niyam For Pochha: पोछा लगाने में 99 फीसदी लोग करते हैं ये गलती, क्या आपको है जानकारी? जान लें सफाई के वास्तु नियम
Advertisement
trendingNow12354710

Vastu Niyam For Pochha: पोछा लगाने में 99 फीसदी लोग करते हैं ये गलती, क्या आपको है जानकारी? जान लें सफाई के वास्तु नियम

Pochha Lagane ke Niyam: सफाई के लिहाज से पोछा लगाना हम सबके घरों में जरूरी माना जाता है. लेकिन आप जानकर हैरत में पड़ जाएंगे कि 99 फीसदी लोगों को पोछा लगाने की सही विधि की जानकारी ही नहीं है. 

Vastu Niyam For Pochha: पोछा लगाने में 99 फीसदी लोग करते हैं ये गलती, क्या आपको है जानकारी? जान लें सफाई के वास्तु नियम

Pochha Lagane ke Vastu Niyam: सुबह उठने पर झाड़ू और पोछा लगाना हम सबके घरों में रोजाना होने वाला सामान्य काम है. पोछा लगाने से घर की गंदगी के साथ ही नकारात्मक ऊर्जा भी बाहर निकल जाती है, जिससे घर में खुशहाली और धन का आगमन होता है. लेकिन यह बात बहुत कम लोगों को पता होगी कि पोछा कैसे लगाया जाए. असल में इसके लिए भी वास्तु नियम है. अगर हम उन नियमों का पालन किए बिना घर में पोंछा लगाते हैं तो ऐसा करके हम नकारात्मक शक्तियों को न्योता दे रहे होते हैं कि आओ और हमारे परिवार के साथ बड़ा नुकसान करो. आज हम आपको पोछा से जुड़े ऐसे ही वास्तु नियम के बारे में आपको अवगत करवाने जा रहे हैं.

घर के पिछले हिस्से से करें शुरुआत

वास्तुविदों के मुताबिक, जब भी आप घर में पोछा लगाएं तो उसकी शुरुआत हमेशा घर के पिछले हिस्से से करें. इसके बाद धीरे- धीरे घर के दूसरे कमरों में पोछा लगाते हुए मुख्य द्वार की ओर बढ़ें. पोछा लगाने से पहले सभी जूते- चप्पल झाड़कर बाहर या सेफ जगह रख दें. इसके बाद जब तक पोछे का पानी सूख न जाए, कोई भी व्यक्ति जूते- चप्पल पहनकर घर में प्रवेश न करे. इस पानी को जल्दी सुखाने के लिए सारे कमरों के पंखे चला दें. 

सुबह का ये वक्त होता है सबसे शुभ

पोछा लगाने का सबसे बेहतर समय सूर्योदय से करीब 1 घंटा पहले या बाद का माना जाता है. कहते हैं कि पोछा लगाने का यह सबसे बेहतर वक्त होता है. इस वक्त पोछा लगाने से घर में सुख-शांति और सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता है. इससे परिवार की तरक्की होती है. ध्यान रहें कि जब भी आप घर में पोछा लगाएं तो लाल रंग की बाल्टी में पानी न भरें. यह रंग पोछा लगाने के लिए शुभ नहीं माना जाता. इसके साथ ही यह भी ध्यान दें कि वह बाल्टी टूटी हुई भी नहीं होनी चाहिए.

इस वक्त गलती से भी न लगाए पोछा

वास्तु शास्त्र में कहा गया है कि दोपहर और शाम में भूलकर भी पोछा नहीं लगाना चाहिए. इसके पीछे वजह ये है कि दोपहर में सूरज अपने चरम पर होता है. वहीं सूर्यास्त के बाद पोछा लगाने से नेगेटिव एनर्जी घर में प्रवेश करती है. लिहाजा इस समयावधि में गलती से भी पोछा लगाने की हिमाकत न करे. वरना आपको फायदे के बजाय नुकसान हो सकता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news