Health Remedies: राशि से होता है रोगों का संबंध, बचने के लिए राशिनुसार करें ये उपाय, जल्दी दूर होंगी घातक बीमारियां
Advertisement
trendingNow12340017

Health Remedies: राशि से होता है रोगों का संबंध, बचने के लिए राशिनुसार करें ये उपाय, जल्दी दूर होंगी घातक बीमारियां

Astro Remedies For Health: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार व्यक्ति को होने वाले रोग का संबंध राशियों से होता है. अलग-अलग राशि के लोगों को अलग-अलग रोग होते हैं. ऐसे में जानते हैं राशिनुसार उपाय.  

 

health astro remedies

Health Astro Remedies: व्यक्ति को होने वाले रोग का संबंध उनकी राशि से है, क्योंकि हर एक राशि अलग-अलग अंग और उनसे होने वाले रोग को देती है. ज्योतिष में 12 राशियों का एक चक्र है. बच्चा जब जन्म लेता है तो उस समय की ग्रहों की स्थिति, नक्षत्र और योग के आधार पर उसकी कुंडली और राशि की गणना होती है. जन्म है तो मृत्यु भी है लेकिन इस मृत्यु से पहले कभी-कभी व्यक्ति को कई तरह की शारीरिक समस्याओं से गुजरना पड़ता है.

सभी को सेहत का ध्यान तो वैसे पूरा रखना चाहिए, लेकिन आज हम लोग जानेंगे कि किन राशि के लोगों को किन विशेष अंगों को लेकर ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है, जैसे मेष-सिर, वृष-मुख, मिथुन-भुजा, कर्क-हृदय, सिंह-पेट, कन्या-कमर, तुला-वस्ति, वृश्चिक-गुप्तांग, धनु-कमर, मकर- घुटने, कुम्भ-जांघ तथा मीन राशि के लोगों को पैरों का खास ध्यान रखना है. राशि अनुसार शरीर की देखरेख करने पर आप बीमारियों से खुद को काफी हद तक दूर रखने में सफल हो सकते हैं. इस लेख के माध्यम से जानते है कि किन राशि के लोगों को किस तरह के रोग होने की आशंका ज्यादा रहती है.

मेष- इस राशि के लोगों को सिर में दर्द, नेत्र रोग, मुखरोग, माइग्रेन, डिप्रेशन तथा अनिद्रा जैसी कई समस्या होती रहती है. इसलिए देर रात तक जागने, बहुत देर तक  लैपटाप या धूप में काम करने से बचना चाहिए.

वृष- अस्थमा, नेत्र दृष्टि, नाक एवं गले के रोग के साथ वृष राशि के लोग वायरल बीमारियों की चपेट में जल्दी आ जाते है इसलिए आपको अपना इम्यून सिस्टम मजबूत करने पर ज्यादा फोकस करना चाहिए. 

मिथुन- इस राशि के लोगों को ब्लड की कमी, इंफेक्शन, एंजाइटी, निमोनिया, चेस्ट इंफेक्शन होने का खतरा ज्यादा रहता है. बैलेंस और प्रॉपर डाइट लेने पर फोकस करना चाहिए.

कर्क- कर्क राशि के लोगों पर चंद्रमा का स्वामित्व है. ऐसे लोग छोटी-छोटी बातों को गंभीर मुद्दा बनाकर डिप्रेशन के शिकार हो जाते है. इन लोगों को हृदय रोग तथा रक्त विकार जैसी बीमारी होने की आशंका ज्यादा रहती है. मेडिटेशन करना आपके लिए फायदेमंद रहेगा.

सिंह- यह राशि पेट का प्रतिनिधित्व करती है, इसलिए सिंह राशि के लोगों को पेट से जुड़ी समस्या, कब्ज, अपच, वायु विकार जैसे रोग  के प्रति ज्यादा सचेत रहना चाहिए. नियमित रूप से योग और प्राणायाम करने से फिट रह सकते हैं.

कन्या- कन्या राशि के लोगों को पेट से जुड़े रोग जैसे अपेंडिक्स,आमाशय के विकार, अपच, लिवर और कमर दर्द होने की आशंका रहती है. भोजन हल्का और सुपाच्य ही करना चाहिए.

तुला- इस राशि के लोगों को साफ सफाई और संतुलित भोजन का ध्यान रखना चाहिए क्योंकि यूरिन, शुगर, कमर के निचले हिस्से से जुड़ी समस्याएं होने की आशंका रहती है. 

वृश्चिक- वृश्चिक राशि के लोग  पाइल्स, गुप्तरोग, नशे की लत जैसे बीमारियों के गिरफ्त में जल्दी आ जाते हैं. तला भुना खाना और संगत के कुप्रभाव से बचने का प्रयास करें.

धनु- इस राशि के लोगों को लिवर, किडनी से जुड़े रोग  के प्रति सचेत रहना चाहिए, शराब तो बिलकुल भी नहीं पीनी चाहिए. इसके साथ हड्डी और मांसपेशियों से जुड़ी समस्याएं भी होने की आशंका रहती है. 

मकर- मकर राशि के लोगों में बीपी, वात पित्त रोग, चर्म रोग, बाल व नाखून से संबंधित रोग होने की आशंका रहती है. तनाव मुक्त रहते हुए तरल पदार्थों का सेवन ज्यादा करना फायदेमंद रहता है.

कुंभ- इस राशि के लोगों में  मानसिक रोग, शरीर में ऐंठन, हड्डी  में दर्द जैसे रोग ज्यादा होते हैं. फिजिकली एक्टिव रहने पर ज्यादा फोकस करना चाहिए, नियमित रूप से जॉगिंग, जिम और जरूरी एक्सरसाइज भी करते रहना चाहिए.

मीन- मीन राशि के लोगों को  एलर्जी, गठिया, चर्मरोग एवं रक्त विकार होने का खतरा ज्यादा रहता है.इसलिए शुरुआती दौर में बीमारी का इलाज कराने का प्रयास करें.कैल्शियम युक्त पदार्थों का सेवन ज्यादा करने पर फोकस करना चाहिए.

 

Trending news