Tulsi ke upay: तुलसी की पूजा करने से दूर होते हैं घरेलू कलह, बस ये 5 उपाय करके देखें
Advertisement
trendingNow11962471

Tulsi ke upay: तुलसी की पूजा करने से दूर होते हैं घरेलू कलह, बस ये 5 उपाय करके देखें

Tulsi for home trouble: तुलसी को हमारे शास्त्रों में सुन्दरता, सुख, और समृद्धि का प्रतीक माना जाता है. विशेषकर, धनु, कर्क, और वृष राशि के लोगों के लिए इसका पौधा अत्यधिक शुभ होता है और उन्हें जीवन में सफलता प्रदान करता है. 

Tulsi ke upay: तुलसी की पूजा करने से दूर होते हैं घरेलू कलह, बस ये 5 उपाय करके देखें

Tulsi remedies for home: तुलसी का पौधा घर में एक सकारात्मक ऊर्जा का स्रोत होता है जो वास्तु दोषों को दूर करने में मदद करता है. चलिए जानते हैं तुलसी का पौधा कैसे घरेलू कलह को दूर करके घर को सुख-स्मृद्धि से भर देता है.

घरेलू कलह को दूर करने के तुलसी के उपाय

1. यदि तुलसी की क्यारी ईशान कोण में हो, तो यह बहुत शुभ माना जाता है. इससे घर की स्थिति में सुधार होता है और परिवार के सदस्यों के बीच सौहार्द बना रहता है. 

2. तुलसी का पौधा उत्तर-पूर्व दिशा में होना चाहिए ताकि यह ऊर्जा को सही तरीके से आकर्षित कर सके. तुलसी के साथ एक धातु के आसन पर शालिग्राम रखने से घर को धन और श्री के साथ आशीर्वादित करता है. जिनके घरों में दांपत्य जीवन में तनाव चल रहा है पति-पत्नी में आपस में पट नहीं रही है आए दिन झगड़ा व घरेलू कलह हो तो उसके लिए शालिग्राम पर तुलसी अर्पित करने से आपसी प्रेम हो जाता है. रोज तुलसी की परिक्रमा करने से जीवन में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है और मानवीय संबंध मजबूत होते हैं. यह उपाय बहुत कारगर है.

3. सुबह उठकर तुलसी का दर्शन करना शुभ माना जाता है और इससे व्यक्ति को सभी तीर्थों के समान फल मिलता है. तुलसी को हमारे शास्त्रों में सुन्दरता, सुख, और समृद्धि का प्रतीक माना जाता है. विशेषकर, धनु, कर्क, और वृष राशि के लोगों के लिए इसका पौधा अत्यधिक शुभ होता है और उन्हें जीवन में सफलता प्रदान करता है. तुलसी के पत्तों को ज्योतिष में धनवान बनाने वाला माना जाता है.

4. तुलसी का नियमित पूजन और सेवन करने से व्यक्ति अपने जीवन में आत्म विकास, सामाजिक संबंध, और स्वास्थ्य में सुधार प्राप्त कर सकता है. तुलसी की महिमा यहां तक है कि इसका सेवन और पूजन पापों को धोने में सहायक होता है और व्यक्ति को धार्मिक दृष्टिकोण से मजबूत बनाता है. 

5. ज्योतिष और वास्तु दोनों में तुलसी का महत्वपूर्ण स्थान है और इसे अपने घर में सही ढंग से स्थापित करके व्यक्ति अपने जीवन को शुभ, सुखद, और समृद्धि पूर्ण बना सकता है. तुलसी के बीज को साथ में रखने से धन, समृद्धि और धार्मिक उन्नति की भी प्राप्ति होती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्‍य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news