Married Life: वाइफ की ये 3 आदतें हसबैंड को नहीं आती पसंद, शादीशुदा जिंदगी में घुल जाता है 'जहर'
Advertisement

Married Life: वाइफ की ये 3 आदतें हसबैंड को नहीं आती पसंद, शादीशुदा जिंदगी में घुल जाता है 'जहर'

Relationship Tips: शादी के बाद रिलेशनशिप को मेंटेन करने की जिम्मेदारी पति और पत्नी दोनों की होती है, लेकिन अगर एक शख्स भी गलती करता है तो इसका असर रिश्ते पर जरूर पड़ता है.

Married Life: वाइफ की ये 3 आदतें हसबैंड को नहीं आती पसंद, शादीशुदा जिंदगी में घुल जाता है 'जहर'

How To Maintain Husband-Wife Relations: शादी किसी भी जिंदगी की दूसरी पारी होती है और फिर हालाता वैसे नहीं रह जाते जैसा कि पहले होते हैं. हर किसी की चाहत होती है कि मैरिज के बाद उसकी लाइफ खुशहाल रहे, लेकिन कई बार दोनों या किसी एक शख्स की गलती की वजह से शादीशुदा जिंदगी पूरी तरह तबाह हो जाती है. शादी के बाद हस्बैंड और वाइफ के बीच छोटे-मोटे झगड़े होना आम बात है जिसमें गलती किसी की भी हो सकती है, लेकिन जरूरी नहीं कि हर बार गलती पति की हो, कई दफा पत्नी भी ऐसी हरकतें करती हैं जो रिश्ते को खराब कर सकती है. आइए नजर डालते हैं कि एक वाइफ के तौर पर महिलाओं को पति के साथ कैसा बर्ताव नहीं करना चाहिए. 

वाइफ इन आदतों को बदलें 

1. हर बात पर शक करना
भरोसा किसी भी रिश्ते का मजबूत आधार होता है, और पति-पत्नी के रिश्ते में ये और भी ज्यादा जरूरी हो जाता है क्योंकि इस रिलेशन को जिंदगीभर के लिए निभाना होता है. कई बार ऐसे मौके आते हैं जब पत्नी को अपने पति पर शक हो जाता है. जैसे किसी महिला मित्र या कलीग से कैजुअली बात करना या दोस्तों से हंसी मजाक करना वगैरह. इसके लिए कई महिलाओं अपने पति का फोन चेक करती हैं या फिर उसका पीछा करने में भी गुरेज नहीं करतीं. जब पति अगर किसी अफेयर में न हो, और फिर भी आप शक कर रहीं हैं तो कहीं न कहीं आप हस्बैंड के भरोसे का अपमान कर रही हैं. शक करने की इस आदत को जल्द से जल्द छोड़ देनी चाहिए. 

2. हद से ज्यादा डिमांडिंग होना
शादी के बाद वाइफ अपने हस्बैंड को किंग की तरह ट्रीट करती हैं, जो पूरी तरह गलत भी नहीं है, लेकिन अगर वो उनसे हद से ज्यादा चीजें डिमांड करती हैं, तो इससे रिश्ता खराब हो सकता है और कपल्स के बीच टेंशन बढ़ना लाजमी है. आपको ये पहचाना होगा कि पति की फाइनेंशियल लिमिट क्या है और वो फ्यूचर की जिम्मेदारी के लिए कितनी सेविंग कर रहे हैं. वो उसी हिसाब से खर्च कर पाएंगे.

3. पति का किसी से कम्पेयर करना
अक्सर ऐसा देखा गया है कि कुछ पत्नियां अपने पति को अपने परिजनों या किसी बाहर के शख्स के साथ कम्पेयर करती है. पति को ये आदत कभी भी पसंद नहीं आती और इससे खुद के रिश्ते में दरार पैदा हो जाती है. वाइफ की ये हरकत हस्बैंड के इगो को हर्ट कर सकती हैं, क्योंकि पुरुष ये पसंद नहीं करते कि उसकी पत्नी किसी दूसरे शख्स से उसकी तुलना करे. पत्नियों को इस बात का ख्याल रखना चाहिए कि हर इंसान अपने आप में अलग होता है, दूसरा व्यक्ति कितना भी अच्छा क्यों न हो वो आपके पति की जगह नहीं ले सकता.

Trending news