Valentine Day 2023: पार्टनर को किस करने से ब्लड प्रेशर रहता है कंट्रोल, मिलते ये चौंकाने वाले फायदे
Advertisement

Valentine Day 2023: पार्टनर को किस करने से ब्लड प्रेशर रहता है कंट्रोल, मिलते ये चौंकाने वाले फायदे

Benefits Of Kissing and Hugging: आज हम यहां आपको किस डे के मौके पर बताएंगे कि पार्टनर किस करने कितने हेल्थ से जुड़े फायदे हैं जिन्हें जानकर आप भी चौंक जाएंगे. चलिए जानते हैं पार्टनर को किस करने के फायदे.

Valentine Day 2023: पार्टनर को किस करने से ब्लड प्रेशर रहता है कंट्रोल, मिलते ये चौंकाने वाले  फायदे

Benefits Of Kissing: प्यार जाताने के अलग-अलग तरीके होते हैं. लेकिन वहीं पार्टनर को गले लगाना या उसे किस करना यह एक कॉमन तरीका है.जिसे ज्यादातर लोग आसानी से अपना लेते हैं. वहीं यह हफ्ता वैलेंटाइन्स का हफ्ता है और इस हफ्ते में हर दिन स्पेशल होता है. जैसे कि प्रपोज डे, चॉकलेट डे आदि. बता दें इन सभी दिनों को कपल्स बहुत ही शिद्दत से निभाते हैं.इन दिन में एक दिन होता है किस डे. ऐसे आज हम यहां आपको बताएंगे कि पार्टनर को किस करने के कितने हेल्थ से जुड़े फायदे हैं. जिन्हें जानकर आप भी चौंक जाएंगे. चलिए जानते हैं पार्टनर को किस करने के फायदे.
पार्टनर को किस करने के फायदे-
मोटापा  कंट्रोल होता है-

क्या आपको पता है कि किस करने से मटोपा कम होता है .यह सुनकर आपको अजीब लग रहा होगा लेकिन यह सच है कि किस करने पर आपकी कैलोरी बर्न होती है. जिसकी वजह से आपको वजन कम करने में मदद मिलती है. ऐसे में अगर आप अपने पार्टनर को किस करते हैं तो आपको खुद को फिट भी रख सकते हैं.
चेहरे की मांसपेशिया की एक्सरसाइज होती है-
किस करते समय आपके फेस की बहुत अच्छी एक्सरसाइज होती है .ऐसा इसलिए क्योंकि किस करने पर चेहरे की मांसपेशियां शामिल होती हैं.ऐसे में चेहरे की एक्सरसाइज की होती है. वहीं बता दें किस करने से फेस स्लिम भी बनता है.
 खुशी होती है-
किस करने से ब्रेन से डोपीमीन और सेरोटोनिन रिलिज होता है. इसकी वजह से हैप्पी हॉर्मोन होते हैं. ये आपको एक्साइटेड करने के अलावा इमोशनली एक दूसरे से कनेक्ट करते हैं.इसके अलावा आपको खुशी का भी एहसास होता है. 
ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है-
किस हमारे ब्लड को कंट्रोल रखने में मदद करती है. ऐसा इसलिए क्योंकि किस करते समय हार्ट रेट बढ़ने के कारम ब्लड वैलैल्स फैल जाती है और ब्लड फ्लो बढ़ता है जिससे आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

 

 

  

Trending news