Relationship Tips: शादी के बाद रिश्ते में कैसे रहना है खुश? जया किशोरी से जानें कुछ टिप्स
Advertisement

Relationship Tips: शादी के बाद रिश्ते में कैसे रहना है खुश? जया किशोरी से जानें कुछ टिप्स

Tips From Jaya Kishori After Marriage: शादी होने के बाद कपल्स को बहुत सी चीजों को मैनेज करना होता है. पति-पत्नी दोनों को मिलकर इसका प्रयास करना चाहिए. जब आपस में कुछ चीजें बिगड़ने लगती हैं, तो शादी टूटने की नौबत आ जाती है. आज हम जानेंगे जया किशोरी से शादी के बाद कैसे मेंटेन करना चाहिए रिश्ता...  

 

Relationship Tips: शादी के बाद रिश्ते में कैसे रहना है खुश? जया किशोरी से जानें कुछ टिप्स

Tips From Jaya Kishori After Marriage: ​शादी करना ही महान बात नहीं होता है, शादी के बाद रिश्ता लंबा चलना भी जरूरी होता है. शादी के बाद पति पत्नी दोनों को ही इस बात का ध्यान रखना चाहिए. हालांकि शादी सिर्फ दो लोगों को मिलन नहीं है, बल्कि इसमें दोनों तरफ के परिवार आपस में जुड़ते है. इसलिए शादी के लिए इनकी रजामंदी और सहयोग भी जरूरी होता है. हमेशा से हमारे समाज में लड़कियों को शादी के बाद बहुत कुछ बर्दाश्त करने की सीख दी जाती है. लड़कियां ऐसा करती भी हैं. अपनी खुशियों को भूलकर ससुराल में सभी के बारे में सोचती है. हालांकि आजकल कपल्स में शादी के बाद काफी दिक्कतें देखने को मिल रही हैं. 

ऐसे में मोटिवेशनल स्पीकर जया किशोरी का कहना है कि शादी के बाद एडजस्टमेंट की जरूरत होती है. लेकिन कुछ लोग इसे कॉम्प्रोमाइजेज का नाम देते हैं. हर कपल ये चाहता है कि उनका रिश्ता कभी न टूटे. इसके लिए उन्हें हर फेज में एडजस्ट करना आना चाहिए. बहुत से लोग इन दोनों शब्दों का मतलब समझ नहीं पाते हैं और आगे चलकर रिश्ता भी टूट जाता है. तो चलिए जानते हैं मोटिवेशनल स्पीकर जया किशोरी से कुछ खास बातें...

जानें क्या है एडजस्टमेंट
एडजस्टमेंट का मतलब ये होता है कि पार्टनर्स को एक-दूसरे की खुशी का ध्यान रखना चाहिए. इसमें हर छोटी-बड़ी चीजें शामिल होती हैं. अगर आपके पार्टनर को कोई चीज करना नहीं पसंद है, तो उससे लड़ाई न करें. इन चीजों को समझें और फिर सुलझाएं. पार्टनर के साथ एडजस्टमेंट करते समय आप अपनी खुशी को किनारे न करें बल्कि अपने पार्टनर को खुश करने की कोशिश करे. 

रिश्ते में कॉम्प्रोमाइज नहीं
अगर किसी रिश्ते में कॉम्प्रोमाइजेज होने लगे हैं, इसका मतलब कि वह रिलेशन अब ज्यादा दिन का नहीं रहा. कॉम्प्रोमाइज करने का मतलब ये होता है, कि आप वो चीजें अपने पार्टनर के लिए कर रहे हैं, जिसमें आप खुश या कंफर्टेबल नहीं हैं. साथ ही ये प्रैक्टिकल सी बात है कि कोई भी इंसान खुद को दुखी करके सामने वाले को खुश नहीं कर सकता.

Trending news