Relationship Tips: आखिर पुरुषों को खुलकर बात करने में क्यों होती है दिक्कत? जानें वजह
Advertisement
trendingNow11743403

Relationship Tips: आखिर पुरुषों को खुलकर बात करने में क्यों होती है दिक्कत? जानें वजह

Feelings Of Male In Relations: जिस तरह महिलाओं की कुछ अलग फीलिंग्स होती हैं, उसी तरह पुरुषों की भी कुछ अपनी भावनाएं होती हैं. उनके बारे में पुरुष खुलकर बात नहीं कर पाते हैं. आज हम इस लेख में जानेंगे सच...

 

Relationship Tips: आखिर पुरुषों को खुलकर बात करने में क्यों होती है दिक्कत? जानें वजह

Problem Why Men Do Not Share Their Feelings: कुछ वजहें ऐसी होती हैं, जिनके चलते पुरुष आसानी से अपने दिल की बात नहीं कर पाते हैं. अगर कोई इंसान उनके करीब भी है, तो भी पुरुषों को अपनी बात कहने में संकोच होता है. क्योंकि पुरुष महिलाओं की अपेक्षा अपनी भावनाओं के बारे में बात करना कम पसंद करते हैं. लेकिन उनमें भी भरपूर इमोशन्स होते हैं. सिर्फ वो इसे बयां करने से डरते या बचते हैं. 

हालांकि, एक समय था जब पुरुषों को घर से दूर रहकर भी परिवार के लिए जीना पड़ता था. आज भी कई ऐसे केस देखे जाते हैं. ऐसे में रिलेशन एक्सपर्ट्स का ये कहना है, कि पुरुष अपनी भावनाओं के बारे में बात करने में सहज नहीं हो पाते हैं, इसके पीछे कई सामाजिक और व्यक्तिगत कारण हो सकते हैं....

1. समाज में पुरुषों की छवि
जब कोई व्यक्ति अपने इमोशन को लंबे समय तक दबाकर रखता है, तो उसे मानसिक रोगों से गुजरना पड़ता है. लेकिन फिर भी पुरुष इन सब की परवाह किए बगैर हालातों का सामना करता है. क्योंकि समाज से उसने यही सीखा है. उनसे अपेक्षा की जाती है, कि वह पत्थर की तरह मजबूत रहें. 

2. कमजोर नहीं पड़ना 
पुरुष होने की परिभाषा से वो कई बार विमुख हो जाते हैं. ऐसे में यह अपनी भावनाओं को छिपाए रखने में बहुत अच्छा महसूस करते हैं. इसे पुरुष दूसरों के सामने कमजोर नहीं दिखने का एक कारगर तरीका भी मानते हैं. अगर कोई पुरुष अपने करीबी लोगों से खुलकर बात नहीं कर रहा है, तो उसके पीछे चिंता एक कारण है.

Trending news