Relationship Tips: पड़ोसियों के साथ बिगड़ गई है बॉन्डिंग? ये टिप्स संबंध सुधारने में आएंगे काम
Advertisement
trendingNow11734655

Relationship Tips: पड़ोसियों के साथ बिगड़ गई है बॉन्डिंग? ये टिप्स संबंध सुधारने में आएंगे काम

How To Make Strong Bonding With Neighbours: घर में बढ़े-बुजुर्गों का हमेशा से यही कहना रहा है, कि पड़ोसियों से अच्छे संबंध बनाकर रखना चाहिए. लेकिन कभी-कभी छोटी-मोटी बात पर हर मोहल्ले में लड़ाई हो जाया करती है. ऐसे में आज हम आपको बताएंगे पड़ोसियों से संबंध बनाए रखने के कुछ खास टिप्स...

 

Relationship Tips: पड़ोसियों के साथ बिगड़ गई है बॉन्डिंग? ये टिप्स संबंध सुधारने में आएंगे काम

Tips to Build Relationship With Neighbor: हर मोहल्ले में लोगों की पड़ोसियों से किसी न किसी बात पर बहस-लड़ाई हो ही जाती है. ऐसे में नेबर्स से आपस में मनमुटा भी हो जाता है. लेकिन समझदारी इसी में होती है, कि आपका पड़ोसी चाहे जैसा भी हो, आपको हमेशा उससे बनाकर रखनी चाहिए. पड़ोसियों से बहुत ज्यादा संबंध बिगाड़कर या फिर लड़ाई-झगड़ा करके नहीं रहना चाहिए. इससे निगेटिव वाइब्स आती हैं. वहीं, जब भी आप किसी बड़ी मुसीबत में फंसते हैं, तो सबसे पहले पड़ोसी ही काम आते हैं. इसलिए जरूरी है कि पड़ोसियों के साथ आपकी बॉन्डिंग हमेशा स्ट्रॉन्ग बनी रहनी चाहिए. हालांकि अगर किसी वजह से पड़ोसियों के साथ आपकी अनबन हो गई है, तो उस रिश्ते को सुधारा भी जा सकता है. 

दरअसल, कई बार पड़ोसियों में किसी बात पर झगड़ा हो जाता है. ऐसे में लोग आपस में दूरी बनाने लगते हैं, जबकि ये गलत है. पड़ोसी के साथ रिश्ते को मजबूत करने की जरूरत होती है. आज आपको यहां वो बातें बताएंगे जिससे आपके नेबर्स के साथ हमेशा अच्छी बॉन्डिंग बनी रहेगी...

1. गुस्सा आने पर शांत हो जाएं- 
कई बार जरा-जरा सी बातों को लेकर पड़ोसी आपस में भिड़ जाते हैं. हालांकि कुछ लोगों को बाद में लड़ाई का पछतावा भी होता है. लेकिन अच्छा होगा अगर आप पुरानी बातों को बीच में लेकर न आएं. इससे पड़ोसी चिढ़ जाते हैं और गुस्से में आकर लोग एक दूसरे को बुरा-भला बोल जाते हैं. इस तरह से आपके रिश्ते सुधरने की जगह और बिगड़ जाते हैं. इसलिए नेबर्स से गुस्से में बात न करें. 

2. लड़ाई को करें अवॉयड
अक्सर ऐसा होता है, कि नेबर से बात करते हुए लोग पुरानी बातों को याद करते हैं और रूड बिहेव करने लगते हैं. जिससे बार-बार उसी टॉपिक पर बहस होती है. ऐसे में कोशिश करें कि पड़ोसी से बात करते समय बहस या झगड़े की स्थिति न बनने दें. वहीं अगर आपके मन में किसी बात को लेकर डाउट भी है, तो नार्मल तरीके से आपस में बातचीत कर लें. 

3. समस्या का समाधान निकालें
अधिकतर ऐसा होता है, कि समस्या को सुलझाने के बजाय नबर्स आपस में उसी बात को लेकर कई बार लड़ाई करते हैं. हर बार ऐसा करना ठीक नहीं होता है. आप शांत दिमाग से भी बातों को सोचकर प्रॉब्लम का सोल्यूशन निकाल सकते हैं. वहीं लोगों में एक दिक्कत और भी होती है, झगड़े याद रखने की. ऐसा बिल्कुल न करें. पड़ोसी से बात करें तो पुरानी बात को भूलकर समस्या का समाधान निकालें.

Trending news