Baby होने के बाद कपल के बीच क्यों कम हो जाती हैं नजदीकियां? इन बातों पर करें गौर
Advertisement

Baby होने के बाद कपल के बीच क्यों कम हो जाती हैं नजदीकियां? इन बातों पर करें गौर

Couple Distance After Babies: कहते हैं शादी के बाद जब बच्चे होते हैं तो कपल के बीच बॉन्डिग और मजबूत हो जाती है, लेकिन ऐसा हर केस में नहीं होता है. कुछ कपल्स के बीच अचानक से दूरियां पैदा होने लगती हैं. आइये जानें इसकी वजह और रिश्ते में नजदीकी लाने के तरीके...

 

Baby होने के बाद कपल के बीच क्यों कम हो जाती हैं नजदीकियां? इन बातों पर करें गौर

How To Make Relation Strong After Babies: शादी के बाद पहला बच्चा दोनों के लिए कई खुशियां लेकर आता है. साथ ही इससे कपल का रिश्ता और मजबूत होता है. क्योंकि इस नए मेहमान का सभी को बेसबरी से इंतजार रहता है. बच्चा होने के बाद कपल उसकी देखरेख में लग जाते हैं. खुद की जरूरतों को किनारे करके कपल बच्चे की परवरिश में लग जाते हैं. ऐसे में कब उनके बीच दूरियां बढ़ने लगती हैं, इस बात का उन्हें खुद एहसास नहीं हो पाता है. इतना ही नहीं कपल की आपस में बॉन्डिंग भी बिगड़ने लगती है. ऐसे में अगर आप भी अपने रिलेशन कुछ ऐसा महसूस कर रहे हैं, तो रिलेशन में नजदीकियां लाने के लिए आप इन टिप्स अपना सकते हैं. 

1. क्वालिटी टाइम बिताएं
ये बात सच है कि जब पति-पत्नी के बीच बच्चा आ जाता है, तो उसका ध्यान रखना ज्यादा जरूरी हो जाता है. ऐसे में कपल को एकसाथ टाइम बिताने का मौका ही नहीं मिल पाता है. क्योंकि सारा समय बच्चे की देखरेख में निकल जाता है. जिसकी वजह से रिश्ते में दूरियां बढ़ने लगती हैं. इसलिए आप कोशिश करें कि कुछ समय पार्टनर के साथ भी बिताएं. 

2. नींद है जरूरी 
रिश्ते में नजदीकियां लाने के लिए आप भरपूर नींद लें. ऐसे में आप कुछ समय के लिए बच्चे को घर के किसी सदस्य को सौमप दें. क्योंकि अक्सर बच्चा होने के बाद कपल भरपूर नींद नहीं सो पाते हैं, रातभर उन्हें बच्चे की देखभाल के लिए जगना पड़ता है. जिसकी वजह से कपल में चिड़चिड़ापन होने लगता है. इसलिए नींद से लेकर अपनी सेहत का भी ख्याल रखें.

3. खुद का ख्याल भी रखें
अक्सर मां अपने बच्चे और पार्टनर की केयर करते-करते खुद का ख्याल रखना भूल जाती है. ऐसे में जरूरी है कि आप इन सभी चीजों से ब्रेक लेकर अपना ध्यान रखें. अपने लिए टाइम निकालें. थोड़ी देर के लिए बाहर घूमने जाएं. साथ ही हमेशा खुश रहने की कोशिश करें. 

Trending news