Relationship Tips: इस नवरात्रि अपने पार्टनर से करें ये 4 वादे, हर नारी के जीवन में बढ़ेगा सम्मान
Advertisement

Relationship Tips: इस नवरात्रि अपने पार्टनर से करें ये 4 वादे, हर नारी के जीवन में बढ़ेगा सम्मान

Relationship Tips On Navratri: नवरात्रि पर्व पर देवी की पूजा की जाती है, जिसमें मां दुर्गा के नौ स्वरूप होते हैं. तो इस नवरात्रि मां की पूजा के साथ रिलेशनशिप में अपने पार्टनर को सम्मान और अधिकार देना न भूलें.

 

Relationship Tips: इस नवरात्रि अपने पार्टनर से करें ये 4 वादे, हर नारी के जीवन में बढ़ेगा सम्मान

Relationship Tips On Navratri: नवरात्रि पर्व पर देवी की पूजा की जाती है, जिसमें मां दुर्गा के नौ स्वरूप होते हैं. भारत एक पुरुष प्रधान देश है, लेकिन यहां महिलाओं को देवी माना जाता है. परिवार की बेटियों और बहुओं को माता लक्ष्मी का स्वरूप मानते हैं. माता को देवी अन्नपूर्णा समझा जाता है. भले ही महिलाएं नवदुर्गा का ही स्वरूप हैं, समाज में उनकी भूमिका भी उतनी ही सम्मानित है, लेकिन कई बार नारी इस सम्मान से वंचित रह जाती है. घर-परिवार में पुरुष ही नारी का नेतृत्व करते हैं, उनके जीवन से जुड़े फैसले लेते हैं. कैसे रहना है, क्या भविष्य होगा, यह सब पिता, भाई और पति पर निर्भर करता है. भले ही पुरुष अपने परिवार की महिलाओं के खुशहाल और सुरक्षित जीवन के लिए निर्णय लेते हैं, लेकिन महिलाओं को उनके अधिकार देना चाहिए. ऐसे में आइये जानें आप अपने रिश्ते में किस तरह से पार्टनर को सम्मान देकर उनसे कुछ वादे कर सकते हैं...

1. महिलाओं के फैसले में दें साथ- 
फैसला लेने का अधिकार देने के साथ ही हर पुरुष को महिला से वादा करना चाहिए कि उनके फैसलों में साथ देंगे. बेटी या बहन अपनी शिक्षा या करियर के लिए जो भी फैसला लेगी, आप उनका साथ देंगे और मार्गदर्शन करेंगे, ताकि वह अकेला महसूस न करें और निडरता के साथ अपने लिए गए फैसलों के मार्ग पर चल सकें.

2. पार्टनर को आत्म निर्भर बनाने का वादा करें-
महिलाओं को आत्मनिर्भर बनना बहुत जरूरी है. उन्हें पिता, भाई, पति या बेटे पर निर्भर नहीं रहना चाहिए, इस की सीख दें. लड़की को शिक्षित करें, ताकि वह आत्मनिर्भर बन सके. साथ ही आत्मरक्षा के गुण भी सिखाएं ताकि वह जब भी घर से बाहर निकले तो खुद की सुरक्षा कर सके.

3. महिलाओं को खुद फैसला लेने का अधिकार दें-
आज भी भारतीय समाज में पत्नी, बहन, बेटी और माता के जीवन का फैसला पुरुष ही करते हैं. पहले पिता, फिर पति और बाद में बेटे तय करते हैं कि महिलाओं का जीवन कैसा होगा. महिला कोई फैसला खुद से नहीं ले सकती, इसलिए इस नवरात्रि परिवार की महिलाओं से वादा करें कि आप उन्हें अपने जीवन का फैसला लेने की स्वतंत्रता देंगे.

4. पार्टनर को सम्मान देने का करें वादा-
महिला गृहणी हो या नौकरीपेशा, लेकिन उसका परिवार में मान सम्मान पुरुष की तुलना में कम रहता है. इस रूढ़िवादी सोच को खत्म करते हुए महिला को भी परिवार में पुरुषों के समान सम्मान देने का वादा करें. उनके सम्मान को कभी ठेस न पहुंचाने का वादा करें.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Trending news