Advertisement
trendingPhotos2023690
photoDetails1hindi

Year Ender 2023: देश के 10 सबसे अमीर लोग, अंबानी-अडानी के अलावा ये भी शाम‍िल

Top 10 Richest Person of India: भारतीय अर्थव्यवस्था तेजी से आगे बढ़ रही है. ऐसे में देश के सबसे अमीर शख्‍स‍ियतों की दौलत में भी इजाफा हो रहा है. फोर्ब्‍स की तरफ से जारी की गई देश के 10 सबसे अमीर शख्‍स‍ियतों की ल‍िस्‍ट में मुकेश अंबानी टॉप पर हैं. एश‍िया में भी उनके पास सबसे ज्‍यादा दौलत है. इस बार फोर्ब्स की तरफ से जारी की गई 2023 की अरबपतियों की ल‍िस्‍ट में प‍िछले साल के 166 के मुकाबले 169 लोगों को शाम‍िल क‍िया गया है. आइए जानते हैं फोर्ब्‍स रियल-टाइम ब‍िलेन‍ियर्स की ल‍िस्‍ट में देश के शीर्ष 10 अरबपत‍ियों के बारे में-

1/10

रिलायंस इंडस्ट्रीज के माल‍िक मुकेश अंबानी देश के सबसे अमीर व्यक्ति हैं. उनकी कुल संपत्ति 94 अरब डॉलर है. अंबानी की संपत्ति का बड़ा हिस्सा रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों से आता है. ग्‍लोबल रैंक‍िंग में उनका नंबर 15वां है.

2/10

गौतम अडानी, अडानी ग्रुप के चेयरमैन और एमडी है. वह देश के दूसरे सबसे अमीर शख्‍स हैं. उनकी कुल संपत्ति 72 अरब डॉलर है. अडानी की संपत्ति का बड़ा हिस्सा अडानी समूह के शेयरों से आता है और उनकी ग्‍लोबल रैंक‍िंग 16 है.

 

3/10

HCL टेक्नोलॉजीज के चेयरमैन और एमडी शिव नादर देश के तीसरे सबसे अमीर शख्‍स हैं. उनकी कुल संपत्ति 29.3 अरब डॉलर है. ग्‍लोबल रैंक‍िंग में 46वें पायदान पर आने वाले नादर की संपत्ति का बड़ा हिस्सा HCL टेक्नोलॉजीज के शेयरों से आता है.

4/10

जिंदल ग्रुप की चेयरमैन सावित्री जिंदल देश की सबसे अमीर महिला हैं. देश के अमीरों की ल‍िस्‍ट में उनका नंबर चौथा है और वह ग्‍लोबल रैंक‍िंग में 51 पायदान पर हैं. उनके पास कुल 29 ब‍िलियन डॉलर की संपत्‍त‍ि है. जिंदल की संपत्ति का बड़ा हिस्सा जिंदल ग्रुप के शेयरों से आता है.

5/10

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक सायरस पूनावाला देश के पांचवें सबसे अमीर शख्‍स‍ियत हैं. उनके पास कुल 22.1 ब‍िल‍ियन डॉलर की संपत्‍त‍ि है. पूनावाला की संपत्ति का बड़ा हिस्सा सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के स्‍टॉक से आता है. संपत्‍त‍ि के मामले में वह दुन‍ियाभर में 79वें नंबर पर हैं.

 

6/10

डीएचएफएल के चेयरमैन और एमडी दिलीप सांघवी देश के छठे सबसे अमीर शख्‍स हैं. उनकी कुल संपत्ति 20 अरब डॉलर है और दुन‍ियाभर में उनका नंबर 89वां है.

7/10

कुमार मंगलम बिरला दुन‍ियाभर में 96वें नंबर पर हैं. बिरला ग्रुप के चेयरमैन देश के सातवें सबसे अमीर व्यक्ति हैं. उनकी कुल संपत्ति 18.7 अरब डॉलर है. बिरला ग्रुप खनन, इस्पात, बिजली और वित्तीय सेवाओं में काम करता है.

8/10

एएफसी इंडिया के चेयरमैन राधाकृष्ण दमानी देश के आठवें अमीर व्यक्ति हैं. 18 ब‍िल‍ियन डॉलर की संपत्‍त‍ि के साथ वह दुन‍ियाभर में 100वें पायदान पर हैं. दमानी की संपत्ति का बड़ा हिस्सा एएफसी इंडिया के शेयरों से आता है, जो एक निवेश कंपनी है.

9/10

आर्सेलर मित्तल के चेयरमैन और एमडी लक्ष्मी मित्तल भारत के नौवें सबसे अमीर शख्‍स हैं. उनकी कुल संपत्ति 16.5 अरब डॉलर है. दुन‍ियाभर के अरबपत‍ियों ल‍िस्‍ट में उनका नंबर 107वां है. मित्तल की संपत्ति का बड़ा हिस्सा आर्सेलर मित्तल के शेयरों से आता है.

10/10

डीएलएफ ल‍िम‍िटेड के कुशल पाल स‍िंह (Kushal Pal Singh) 15.1 ब‍िलि‍यन डॉलर की संपत‍ि के साथ दुन‍ियाभर में 117वें नंबर पर हैं. देश के अरबपत‍ियों में उनकी रैंक 10 है. (Forbes India की तरफ से द‍िए गए आंकड़े के अनुसार)

ट्रेन्डिंग फोटोज़