Advertisement
photoDetails1mpcg

जरूरत से ज्यादा खाते हैं ड्राई फ्रूट्स तो हो सकता है नुकसान, जानें

Dry Fruits Eating: शरीर को स्वस्थ रखने के लिए डेली कुछ मात्रा में ड्राई फ्रूट्स खाते रहना चाहिए, क्योंकि ड्राई फ्रूट्स में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं. ड्राई फ्रूट्स के रोजाना सेवन से शरीर में एनर्जी के साथ-साथ इम्यूनिटी मजबूत होती है और कई हेल्थ संबंधी समस्याएं भी दूर होती हैं.

ड्राई-फ्रूट

1/10
ड्राई-फ्रूट

ड्राई फ्रूट्स भी सीमित मात्रा में खाना चाहिए नहीं तो इसकी वजह से कई दूसरी तरह की समस्या हो सकती है. हमें ये जानना बहुत जरूरी है कि कौन सा ड्राई-फ्रूट कितनी मात्रा और कब खाना चाहिए. जानते है इसके नुकसान और कुछ फायदा भी-  

हेल्थ

2/10
हेल्थ

ड्राई फ्रूट्स का अधिक सेवन स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है. ड्राई फ्रूट उचित मात्रा में खाना ही लाभप्रद है. ज्यादा खाने से आपके शरीर में बनने वाली एनर्जी उसको पचाने में लग जाएगी जिसके कारण आपको कमजोरी होने लगेगी. 

सीमित मात्रा

3/10
सीमित मात्रा

ड्राई फ्रूट्स का सीमित मात्रा में सेवन किया जाना चाहिए. सीमित मात्रा से ज्यादा खाने से आपको पेट संबंधी अलग समस्या होने लगेगी जो आपके लिए हानिकारक होगा.

फायदा-नुकसान

4/10
फायदा-नुकसान

ड्राई फ्रूट्स के फायदे और नुकसान दोनों को समझना जरूरी हैं. आइए जानते है इससे होने वाले लाभ और साथ ही हानि के बारे में-

लाभ

5/10
लाभ

ड्राई फ्रूट्स में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसमें कई प्रकार के विटामिन और मिनरल पाए जाते हैं जो शरीर को ताकत देने के लिए, कोलेस्ट्रॉल, दिमाग को मजबूत बनाने के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है.

एलर्जी

6/10
एलर्जी

कई ऐसे भी ड्राई फ्रूट्स होते हैं जिससे किसी-किसी को एलर्जी हो सकती है. ये समझना भी जरूरी है कि किस ड्राई-फ्रूट के सेवन से ऐसा हो रहा है, तो इसके सेवन से बचना चाहिए.

वजन बढ़ना

7/10
वजन बढ़ना

जरूरत से ज्यादा मात्रा में  ड्राई फ्रूट्स खाने से तेजी से वजन बढ़ने की समस्या हो सकती है.

गैस्ट्रिक

8/10
गैस्ट्रिक

ड्राई फ्रूट्स का ज्यादा सेवन आपको गैस्ट्रिक की समस्या की ओर ले जा सकता है. गैस की समस्या आपके शरीर में कई और दिक्कतों का कारण बन सकती है.

कैलोरी

9/10
कैलोरी

अगर आप रोजाना ड्राई फ्रूट्स खाते हैं तो ध्यान रखना चाहिए कि इसके साथ आपको नमक और चीनी की मात्रा कम लेनी चाहिए क्योंकि इसमें कैलोरी बहुत अधिक होती है.

10/10