Advertisement
trendingPhotos2024880
photoDetails1hindi

Year Ender 2023: वो बीमारियां जिन्होंने साल 2023 में पैदा किया खौफ, कोरोना के नए वेरिएंट ने भी बढ़ाई चिंता

5 Diseases That Made News in 2023: साल 2023 की शुरुआत में हर कोई ये दुआ कर रहा था कि कोरोना वायरस जैसी महामारी का सामना दोबारा न करना पड़े, लेकिन कुछ बीमारियों ने जरूर खौफ पैदा किया जिसने कोविड-19 की याद जरूर दिला दी.आइए जानते हैं कि वो कौन-कौन सी डिजीज रहीं जिसने सुर्खियां बटोरीं.

कोविड इंफेक्शन

1/5
कोविड इंफेक्शन

2019 में चीन से शुरू होने वाला कोरोना वायरस ने साल 2023 में भी कई देशों में अपना खौफ पैदा किया जिसमें भारत, अमेरिका शामिल रहे. साल के अंत में इसका नया वेरिएंट जेएन.1 की वजह से कई लोग मौत के शिकार हो गए. हालांकि इस साल काफी कम लोगों को जिंदगी गंवानी पड़ी. 

इंफेक्शन

2/5
इंफेक्शन

MERS इंफेक्शन एक प्रकार का वायरल संक्रमण है जिससे कई लोग अनजान हैं कि ये एक प्रकार का कोरोना वायरस है. 'मिडिल ईस्ट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम' (Middle East Respiratory Syndrome) नाम की इस बीमारी के कई मामले साल 2023 में देखे गए. नए साल में भी आपको इस डिजीज को लेकर सतर्क रहना होगा.

वेक्टर बॉर्न डिजीज

3/5
वेक्टर बॉर्न डिजीज

वेक्टर बॉर्न डिजीज (Vector-borne diseases) ने भी 2023 में काफी सुर्खियां बटोरीं. इनमें डेंगू, जीका और चिकनगुनियां शामिल रहे. इन डिजीज के कारण अस्पतालों पर काफी बोझ बढ़ा. जब तक क्लाइमेट रिलेटेड फैक्टर्स, गंदगी और जल जमाव रहेगा, इन बीमारियों की आशंका बनी रहेगी.

टोमैटो फीवर

4/5
टोमैटो फीवर

साल 2023 में टोमैटो फीवर के कई मामले सामने आए. खासकर बच्चों को इस बीमारी से काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा. स्वास्थ्य विभाग के लिए भी ये चिंता का विषय बना रहा. साइंटिस्ट्स ने आशंका जताई है कि आने वाले साल में भी समस्या पैदा कर सकता है.

आई फ्लू

5/5
आई फ्लू

2023 के आखिरी क्वार्टर में आई फ्लू (Eye Flu) लोगों को काफी परेशान किया. इसे कंजक्टिवाइटिस (Conjunctivitis) या पिंक आई भी कहते है. ये बीमारी आंखों और उसके आसपास के एरियाज पर बुरा असर डालती है. ये आंखों में जल पैदा करती है, जिससे डेली लाइफ की नॉर्मल एक्टिविटीज पर काफी बुरा असर पड़ता है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़