Advertisement
trendingPhotos2036415
photoDetails1hindi

PM भी कर चुके हैं तारीफ.. रिकॉर्ड होल्डर पायलट आशुतोष, अब अयोध्या के लिए उड़ाई पहली फ्लाइट

Ashutosh Shekhar Pilot: पायलट आशुतोष शेखर ने यात्रियों से कहा कि ये मेरे लिए बड़ा सौभाग्य का विषय है कि इंडिगो ने मुझे इस योग्य समझा कि इस महत्पूर्ण फ्लाइट की कमांड मुझे दी गई. यह बड़े ही हर्ष का विषय है.

1/8

First Flight To Ayodhya: आखिरकार अयोध्या के लिए पहली फ्लाइट अयोध्या के लिए लैंड कर चुकी है. महर्षि वाल्मीकि अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया. इसके तुरंत बाद दिल्ली से पहली फ्लाइट ने उड़ान भरी. इस दौरान इंडिगो की फ्लाइट के सीनियर पायलट कैप्टन आशुतोष शेखर ने 'जय श्रीराम' बोलकर यात्रियों का स्वागत किया. कैप्टन आशुतोष शेखर की काफी चर्चा हो रही है. आइए उनके बारे में जानते हैं. 

 

2/8

इस उड़ान के दौरान पायलट आशुतोष शेखर ने यात्रियों से कहा कि ये मेरे लिए बड़ा सौभाग्य का विषय है कि आज मेरे संस्थान इंडिगो ने मुझे इस योग्य समझा कि इस महत्पूर्ण फ्लाइट की कमांड मुझे दी गई. यह बड़े ही हर्ष का विषय है हमारे संस्थान के लिए और हम लोगों के लिए जो इस विमान के कर्मी दल हैं. उम्मीद करते हैं कि आपकी यात्रा हमारे से साथ सुखद और मंगलमयी होगी.

3/8

कैप्टन आशुतोष शेखर वैसे तो बिहार के रहने वाले हैं लेकिन उनका परिवार लंबे समय से अयोध्या से जुड़ा हुआ है. आशुतोष शेखर का परिवार कई पीढ़ियों से अयोध्या के श्री रामवल्लभाकुंज जानकी स्थान का अनुयायी है.

 

4/8

उन्होंने पटना के सेंट केरंस स्कूल से पढ़ाई की है. एक काफी अनुभवी पायलट होने के साथ- साथ आशुतोष के नाम एक वर्ल्ड रिकॉर्ड भी है. उनके पास कमर्शियल रूट पर हाइहेस्ट स्पीड का वर्ल्ड रिकॉर्ड है. वे डॉमेस्टिक रूट पर विश्व रिकॉर्ड बनाने वाले पहले भारतीय पायलट हैं.

 

5/8

वे 1996 में एक छात्र पायलट के रूप में सिविल एविएशन में शामिल हुए. उनके पास 11,000 घंटे से अधिक का फ्लाइंग का अनुभव है. 2015 से वह 5 सालों तर एक लाइन ट्रेनर रहे हैं और 2020 में ऑडिट पायलट के रूप में इंडिगो में फ्लाइट ऑपरेशंस सेफ्टी टीम में शामिल हुए. 

6/8

कैप्टन आशुतोष शेखर पीएम मोदी के बेहद खास माने जाते हैं. क्योंकि इसी साल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा कैप्टन आशुतोष के जन्मदिन पर बधाई दी गई थी जिसे कैप्टन ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर 18 अगस्त 2023 को पोस्ट किया था.

 

7/8

वे इंस्टाग्राम (यूजर आईडी- @biharipilot) पर काफी सक्रिय रहते हैं. अपनी तस्वीरें शेयर करते रहते हैं. अयोध्या में पहला यात्री विमान लेकर आने वाले पायलट के पिता मुक्तेश्वर सिंह (75) का कहना है कि यह उनके परिवार के लिए गर्व का क्षण है क्योंकि हवाई अड्डे के उद्घाटन के बाद उनका बेटा पहला विमान लेकर आया है. 

 

8/8

मुक्तेश्वर सिंह ने कहा कि उनके परिवार का अयोध्या से जुड़ाव चार पीढ़ियों से है जब उनके परदादा श्री राम वल्लभ कुंज जानकी घाट के अनुयायी बनने के लिए शहर आए थे. परिवार के सदस्यों ने बताया कि शेखर यहां के गुरु श्री राम शंकर दास जी वेदांती के शिष्य हैं. (All Photos: insta/biharipilot)

ट्रेन्डिंग फोटोज़