Advertisement
photoDetails1hindi

Anant Hegde: 27 की उम्र में पहली बार बने सांसद, विवादों से रहा है पुराना नाता; जानें कौन हैं अनंत हेगड़े

Who is Anant Hegde: बीजेपी सांसद अनंत कुमार हेगड़े ने रविवार को कहा कि प्रस्तावना से ‘धर्मनिरपेक्ष’ शब्द को हटाने के लिए भाजपा संविधान में संशोधन करेगी. उन्होंने लोगों से लोकसभा में भाजपा को दो-तिहाई बहुमत देने का आह्वान किया, ताकि देश के संविधान में संशोधन किया जा सके. बीजेपी ने अनंत हेगड़े की टिप्पणी से उपजे विवाद को खत्म करने की कोशिश करते हुए इसे उनका ‘व्यक्तिगत विचार’ बताया और उनसे स्पष्टीकरण मांगा है.

 

अनंत हेगड़े की पर्सनल लाइफ

1/5
अनंत हेगड़े की पर्सनल लाइफ

अनंत कुमार हेगड़े का जन्म उत्तर कन्नड़ जिले के सिरसी में 20 मई 1968 को हुआ था. उनके पिता का नाम दत्तात्रेय हेगड़े और उनकी मां का नाम ललिता है. साल 1998 में अनंत हेगड़े ने श्रीरूपा हेगड़े से शादी की थी. उनके दो बच्चे-एक बेटी और एक बेटा है.

छात्र जीवन में ABVP और RSS से जुड़ गए थे

2/5
छात्र जीवन में ABVP और RSS से जुड़ गए थे

अनंत कुमार हेगड़े छात्र जीवन से ही आरएसएस और एबीवीपी से जुड़ गए थे. वो 2017 से 2019 तक मोदी सरकार में कौशल विकास और उद्यमिता राज्य मंत्री के रूप में काम कर चुके हैं.

लगातार 4 बार जीत चुके हैं लोकसभा चुनाव

3/5
लगातार 4 बार जीत चुके हैं लोकसभा चुनाव

साल 1999 में हार के बाद अनंत कुमार हेगड़े ने 2004 में उत्तर कन्नड़ सीट से जीत दर्ज की और उसके बाद से लगातार 4 बार लोकसभा का चुनाव जीत चुके हैं. उन्होंने साल 2004, 2009, 2014 और 2019 में लगातार चार बार जीत दर्ज की है.

27 की उम्र में पहली बार बने सासंद

4/5
27 की उम्र में पहली बार बने सासंद

55 साल के अनंत कुमार हेगड़े बीजेपी के वरिष्ठ नेता है और 6 बार लोकसभा का चुनाव जीत चुके हैं. अनंत हेगड़े पहली बार साल 1996 में चुनाव जीतकर लोकसभा पहुंचे थे, तब उनकी उम्र सिर्फ 27 साल थी. इसके बाद फिर 1998 में लोकसभा के लिए चुने गए, लेकिन 1999 में हुए चुनाव में वो कांग्रेस की मार्गरेट अल्वा से मामूली अंतर से हार गए.

विवादों से रहा है पुराना नाता

5/5
विवादों से रहा है पुराना नाता

अनंत हेगड़े का विवादों से पुराना नाता रहा है और छह साल पहले भी उन्होंने इसी तरह का बयान दिया था. साल 2017 में कौशल विकास राज्य मंत्री रहते हुए अनंत हेगड़े ने संविधान में बदलाव की बात करके विवाद खड़ा कर दिया था.

ट्रेन्डिंग फोटोज़