Advertisement
photoDetails1hindi

Whitney Wright: ईरान में जहां 444 दिन बंधक बनाए गए अमेरिकी, वहां एडल्ट स्टार के जाने पर हुआ बवाल

Whitney Wright Iran: अमेरिकी एडल्ट फिल्मों में काम करने वाली व्हिटनी राइट (Whitney Wright) जब ईरान (Iran) पहुंचीं तो बवाल हो गया है. जिस ईरान में हिजाब पहनने को लेकर कानून सख्ती से लागू किया जाता है, जब वहां एडल्ड स्टार पहुंची तो विवाद हो गया. अमेरिका ने आरोप लगाया है कि ईरान ने ऐसा सिर्फ प्रोपेगेंडा फैलाने के लिए किया है. इस दौरान, वह किस्सा भी फिर उछला, जब ईरान ने अमेरिका के कई नागरिकों को 444 दिन तक बंधक बनाकर रखा था. हालांकि, ईरान इस मामले से पल्ला झाड़ता नजर आया है और कह रहा है कि उसे व्हिटनी राइट के प्रोफेशन के बारे में कोई जानकारी नहीं थी. व्हिटनी राइट किसी बुलावे पर ईरान नहीं आई हैं. आइए जानते हैं कि ये पूरा मामला क्या है.

1/5

बता दें कि एडल्ट स्टार व्हिटनी राइट ने हाल ही में ईरान का दौरा किया है. जहां महिलाओं के लिए तमाम सख्त कानून है. हिजाब ना पहनने तक पर जेल हो जाती है. अमेरिका का आरोप है कि व्हिटनी राइट को ईरान ने अपने वहां बुलाया और प्रोपेगेंडा के लिए उनसे सोशल मीडिया पर पोस्ट करवाए.

2/5

दरअसल, व्हिटनी राइट की ईरान से जो तस्वीरें सामने आई हैं, उसमें वह उस पुराने अमेरिकी दूतावास में नजर आईं जहां 1979 में क्रांति के दौरान स्टूडेंट घुस गए थे. इसके बाद कई अमेरिकी नागरिकों को बंदी बना लिया गया. इन लोगों ने करीब 1.5 साल ईरान में बंधकों की जिंदगी गुजारी. फिर 444 दिनों के बाद 52 अमेरिकी नागरिकों को ईरान से छोड़ा गया था.

3/5

जान लें कि पिछले कुछ हफ्तों में एडल्ट स्टार व्हिटनी राइट ईरान की राजधानी तेहरान की सड़कों पर घूमती-फिरती नजर आई हैं. हालांकि, जब उनकी तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हुईं तो ईरानी अधिकारियों से सवाल होने लगे कि व्हिटनी राइट को ईरान का वीजा कैसे मिला? हालांकि, ईरानी अधिकारियों ने यह कहकर बचने की कोशिश की कि उन्हें व्हिटनी राइट के पेशे के बारे में पता नहीं था.

4/5

गौरतलब है कि ईरान आने वाले अमेरिकी नागरिकों को जल्द वीजा नहीं मिलता है क्योंकि अमेरिका और ईरान के संबंध लंबे समय से खराब हैं. पिछले 4 दशकों में कई अमेरिकी नागरिकों को ईरान में गैरकानूनी तरीके से प्रवेश करने के लिए गिरफ्तार किया गया है और उन्हें सजा दी गई है. इसीलिए जब एडल्ट स्टार व्हिटनी राइट पहुंचीं तो ईरानी अधिकारियों पर प्रोपेगेंडा का आरोप लगने लगा.

5/5

बता दें कि एडल्ट स्टार व्हिटनी राइट ने तेहरान यात्रा के बाद अपनी सोशल मीडिया पोस्ट में लिखा कि वो हर हाल में इस संग्रहालय की यात्रा करना चाहती थीं. जान लें कि उस पुराने अमेरिकी दोस्त को अब संग्रहालय बना दिया गया है, जहां अमेरिकी नागरिक बंधक बनाए गए थे. एक अन्य सोशल मीडिया पोस्ट में राइट ने 2015 में ईरान के सुप्रीम लीडर आयतोल्लाह अली खामनेई के एक लेटर की फोटो पोस्ट की है. हालांकि, इसके लिए राइट को ट्रोल भी किया गया.

ट्रेन्डिंग फोटोज़