Advertisement
photoDetails1hindi

Cardamom: ताजी सांसों के लिए ही नहीं, इन वजहों से भी चबाएं छोटी इलायची, मिलेंगे जबरदस्त फायदे

Chhoti Elaichi Khane Ke Fayde: छोटी इलायची एक बेहद खुशबूदार और टेस्टी गरम मसाला है, इसका यूनिक फ्लेवर खाने के टेस्ट को कई गुणा बढ़ा देता है. इसमें पोटेशियम (Potassium), कैल्शियम (Calcium), और मैग्नीशियम (Magnesium) जैसे मिनरल्स पाए जाते हैं, साथ ही ये एंटी-ऑक्सिडेंट्स से भरपूर होते जो कई तरह की बीमारियों से बचाते हैं. आइए जानते हैं कि अगर आप रोजाना छोटी इलायची खाएंगे तो सेहत को कौन-कौन से फायदे हो सकते हैं.

डिटॉक्सिफिकेशन

1/5
डिटॉक्सिफिकेशन

इलायची एक ड्यूरेटिक के तौर पर काम करती है. ये यूरिन के फ्लो को बढ़ाती है और शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करती है. इससे किडनी की कार्यक्षमता बढ़ती है जिससे आप कई बीमारियों से बच जाते हैं.

बेहतर डाइजेशन

2/5
बेहतर डाइजेशन

शायद आप इस बात से वाकिफ न हों, लेकिन इलायची हमारे पेट के लिए काफी फायदेमंद होता है. इसे चबाने से एंजाइम्स के सीक्रिशन में मदद करता है, जिससे ब्लोटिंग, गैस और स्टोमेक क्रैम्पस जैसी परेशानियां दूर हो जाती हैं.

ताजी सांसे

3/5
ताजी सांसे

छोटी इलायची को आमतौर पर नेचुरल माउथ फ्रेशनर के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है. इसे चबाने से आपकी सांसों को नेचुरल तरीके से तरोताजा करने, सांसों की बदबू को खत्म करने और ओरल हेल्थ को बढ़ावा देने में मदद मिलती है.

मेंटल हेल्थ होगा बेहतर

4/5
मेंटल हेल्थ होगा बेहतर

जो लोग रोजाना इलायची चबाएंगे उनके मेंटल हेल्थ (Mental Health) में जबरदस्त सुधार देखने को मिलता है. दरअसल ये दिमाग को शांत करने में मदद करता है और मूड को बेहतर करता है. इससे एंग्जायटी भी दूर हो जाती है.

दिल के लिए फायदेमंद

5/5
दिल के लिए फायदेमंद

इलायची (Cardamom) के नियमित सेवन से ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) के स्तर पर पॉजिटिव इफेक्ट पड़ता है, जिससे दिल की बीमारियों (Heart Disease) का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है.  Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़