Advertisement
trendingPhotos2352594
photoDetails1hindi

Vitamin B12 Deficiency: विटामिन बी12 की कमी से शरीर का ढांचा हो जाता है कमजोर, तुरंत खाना शुरू करें 5 शाकाहारी भोजन

Vitamin b12 deficiency: क्या आपको अक्सर थकान महसूस होती है? क्या आपकी याददाश्त कमजोर हो रही है? क्या आपके पैरों में सुन्नपन या झुनझुनी की समस्या है? अगर आपका जवाब हां है, तो हो सकता है कि आपके शरीर में विटामिन बी12 की कमी हो. यह हमारे शरीर के लिए एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है. विटामिन बी12 हमारे शरीर की कई महत्वपूर्ण प्रक्रियाओं जैसे कि तंत्रिका तंत्र की सेहत, रेड ब्लड सेल्स के निर्माण और डीएनए सिंथेसिस के लिए जरूरी है. अगर आप भी ऐसे ही लक्षण महसूस कर रहे हैं तो तुरंत नीचे बताई गई चीजें खाना शुरू कर दें.

फर्मेंटेड फूड

1/5
फर्मेंटेड फूड

सोयाबीन से बना टेंपे और मिसो, दोनों ही विटामिन बी12 के अच्छे सोर्स हैं. किण्वन प्रक्रिया के दौरान कुछ बैक्टीरिया विटामिन बी12 का उत्पादन करते हैं.

न्यूट्रिशनल फूड

2/5
 न्यूट्रिशनल फूड

कई प्लांट बेस्ड दूध और दही विटामिन बी12 से भरपूर होते हैं. खरीदते समय लेबल जरूर पढ़ें.

न्यूट्रिशनल यीस्ट

3/5
न्यूट्रिशनल यीस्ट

यह एक इनएक्टिव यीस्ट है, जो विटामिन बी12 से भरपूर होता है. एक चम्मच यीस्ट में लगभग 2.5 माइक्रोग्राम विटामिन बी12 होता है, जो डेली रिकमंडेड सेवन (RDA) का 100% से अधिक है. आप इसे स्नैक्स के रूप में खा सकते हैं, दही या अंडे में मिला सकते हैं या इसे अपनी स्मूदी या सलाद में छिड़क सकते हैं.

फर्मेंटेड सब्जियां

4/5
फर्मेंटेड सब्जियां

कुछ फर्मेंटेड सब्जियां जैसे कि सावरक्राट और किमची में विटामिन बी12 पाया जाता है.

मशरूम

5/5
मशरूम

कुछ प्रकार के मशरूम, जैसे कि शिटाके और पोर्टोबेलो, सूर्य के प्रकाश के संपर्क में आने पर विटामिन बी12 का उत्पादन करते हैं. हालांकि, मशरूम में विटामिन बी12 की मात्रा अलग-अलग हो सकती है, इसलिए यह विटामिन बी12 का एकमात्र सोर्स नहीं हो सकता है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़