Advertisement
trendingPhotos2450682
photoDetails1hindi

Vitamin B12 Deficiency: विटामिन बी12 की भारी कमी के इन 5 संकेतों को न करें इग्नोर, वरना खराब हो जाएंगे आपकी नसें

Vitamin B12 Deficiency: विटामिन बी12 की कमी शरीर में कई गंभीर समस्याओं का कारण बन सकती है, खासकर अगर इसे समय रहते पहचान और इलाज न किया जाए. यह विटामिन शरीर के नर्वस सिस्टम और ब्लड सेल्स को हेल्दी रखने में अहम भूमिका निभाता है. विटामिन बी12 की कमी से दिमाग और नर्वस सिस्टम पर भी नेगेटिव प्रभाव पड़ता है. आइए जानते हैं, वे 5 संकेत जो विटामिन B12 की कमी की ओर इशारा करते हैं, और जिन्हें नजरअंदाज करना आपकी सेहत के लिए भारी पड़ सकता है.

हाथ-पैरों में झुनझुनी या सनसनाहट

1/5
हाथ-पैरों में झुनझुनी या सनसनाहट

विटामिन B12 की कमी से नसें कमजोर होने लगती हैं, जिससे हाथों और पैरों में झुनझुनी, सनसनाहट या सुन्नपन महसूस हो सकता है. यह लक्षण लंबे समय तक रहने पर नर्व डैमेज का कारण बन सकता है.

थकान और कमजोरी

2/5
थकान और कमजोरी

अगर आप बिना किसी खास शारीरिक मेहनत के भी लगातार थकान और कमजोरी महसूस कर रहे हैं, तो यह संकेत हो सकता है कि आपके शरीर में विटामिन बी12 की कमी हो गई है. यह कमी शरीर में रेड ब्लड सेल्स की कमी का कारण बनती है, जिससे एनर्जी की कमी महसूस होती है.

याददाश्त में कमी

3/5
याददाश्त में कमी

विटामिन बी12 की कमी से दिमाग की काम करने की क्षमता प्रभावित होती है, जिससे याददाश्त कमजोर हो सकती है. कई लोग भूलने की समस्या से जूझते हैं, लेकिन इसका कारण विटामिन बी12 की कमी हो सकती है.

जीभ पर सूजन और मुंह के छाले

4/5
जीभ पर सूजन और मुंह के छाले

विटामिन बी12 की कमी से आपकी जीभ पर सूजन या लालिमा आ सकती है. इसके अलावा, मुंह में बार-बार छाले होने की समस्या भी विटामिन की कमी का संकेत हो सकती है.

सांस लेने में दिक्कत और चक्कर आना

5/5
सांस लेने में दिक्कत और चक्कर आना

अगर आपको बिना किसी स्पष्ट कारण के सांस लेने में दिक्कत होती है या अचानक चक्कर आते हैं, तो यह संकेत है कि आपके शरीर में विटामिन बी12 की भारी कमी हो गई है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़