Advertisement
trendingPhotos2450640
photoDetails1hindi

2000 ब्रिज और 90 टनल से लेकर 7000 फीट की ऊंचाई पर चलती है रेल, ये हैं भारत की सबसे खूबसूरत ट्रेन जर्नी

यदि आप ट्रेनों से यात्रा करना पसंद करते हैं तो कुछ ऐसे रूट हैं जिस पर आपको जरूर सफर करना चाहिए. इस लिस्ट में डेक्कन ओडिसी ट्रेन भी शामिल है जिसे भारत की ब्लू ट्रेन के रूप में भी जाना जाता है.

1/5

यदि आप ट्रेन लवर हैं तो यह ट्रेन यात्रा आपको एक यादगार अनुभव देगी. नेरल से माथेरान के हिल स्टेशन तक 14 किलोमीटर की यात्रा के दौरान कई ऐसे मनमोहक दृश्य होंगे कि आप एक पल के लिए भी अपनी सीट छोड़ना नहीं चाहेंगे.

 

2/5

कोंकण रेलवे भारत की पश्चिमी तटरेखा के साथ-साथ मुंबई से मैंगलोर तक 760 किमी तक फैला है. पूरी यात्रा के दौरान आपको 2,000 पुलों और 90 सुरंगों को पार करना होता है. 

 

3/5

सबसे भव्य ट्रेनों में से एक है. डेक्कन ओडिसी को भारत की ब्लू ट्रेन के रूप में भी जाना जाता है. यह ट्रेन फेमस पैलेस ऑन व्हील्स की तरह भारत की सबसे शानदार ट्रेनों में से एक है.

The most scenic routes

4/5
The most scenic routes

'दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे' दार्जिलिंग के मुख्य आकर्षणों में से एक है.'टॉय ट्रेन' के नाम से भी मशहूर यह ट्रेन न्यू जलपाईगुड़ी से दार्जिलिंग तक एक खूबसूरत रोमांच पर ले जाती है. 1881 में निर्मित यह नैरो-गेज रेलवे लगभग 7,000 फीट की ऊंचाई पर से गुजरता है.

 

5/5

यह देश की सबसे लंबी दूरी तय करने वाली ट्रेन है. विवेक एक्सप्रेस असम के डिब्रूगढ़ से लेकर कन्याकुमारी तक 4,470 किमी दूरी तय करती है. इस ट्रेन की घोषणा साल 2011 में स्वामी विवेकानंद के 150वें जन्मदिवस के अवसर पर की गई थी. और इस ट्रेन का नाम विवेक एक्सप्रेस रखा गया था.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़