Advertisement
trendingPhotos2377749
photoDetails1hindi

Photos: क्या होता है 'वीगन मिल्क'? जिसे पीने से पेट हो जाएगा अंदर, तंदुरुस्ती में दूसरों पर पड़ेंगे भारी

What is Vegan Milk: काफी लोगों के एनिमल प्रॉडक्ट यानी पशुओं से मिलने वाले दूध, अंडे और मांस से एलर्जी होती है. ऐसे लोगों को डॉक्टर 'वीगन मिल्क' मिलने की सलाह देते हैं. आखिर यह कौन सा मिल्क मिलता है, जो किसी जानवर से नहीं मिलता, फिर भी 'अमृत' माना जाता है. 

 

क्या होता वीगन मिल्क?

1/7
क्या होता वीगन मिल्क?

सबसे पहले यह जान लेते हैं कि वीगन मिल्क क्या होता है. जैसा कि नाम से ही जाहिर हो रहा है, यह मिल्क गाय, भैंस, बकरी, ऊंटनी या अन्य किसी जानवर से नहीं बल्कि पेड़-पौधों के विभिन्न भागों से बनाया जाता है. यह एकमात्र दूध है, जिसमें फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. यही वजह है कि इसे सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है और इसे पीने से पेट की बीमारियां दूर होती हैं. 

 

चावल का दूध

2/7
चावल का दूध

वीगन मिल्क कई चीजों से बनाया जा सकता है. इनमें चावल भी शामिल है. इसके लिए आप पके हुए ब्राउन राइस को पानी के साथ पीसकर छान लें. इसके बाद दूध को मीठा कर सीधे ही पिया जा सकता है. यह दूध जानवर के दूध की तुलना में हल्का और पचने वाला होता है. जिसकी वजह से इसे पीना फायदेमंद माना जाता है. 

 

सोया दूध कैसे बनाया जाता है?

3/7
सोया दूध कैसे बनाया जाता है?

सोया दूध सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला वनस्पति आधारित मिल्क है. घर पर बनाया जाना वाला सोया मिल्क सस्ता और बेहतर माना जाता है. इस दूध को बनाने के लिए 6-8 घंटे तक सोयाबीन को पानी में भिगोकर रखें. इसके बाद उसके छिलके उतारकर तेज स्पीड वाले ब्लेंडर में उन्हें पीस लें. फिर उसमें थोड़ा पानी मिलाएं और एक बार उबाल देने के बाद ठंडा कर लें. इसके बाद आपका दूध तैयार हो जाएगा. आप इससे पनीर, दही, चाय, कॉफी, शेक समेत कुछ भी बना सकते हैं. 

 

काजू और ओट्स का दूध कैसे बनाएं?

4/7
काजू और ओट्स का दूध कैसे बनाएं?

काजू और ओट्स यानी जई का दूध बनाने के लिए आप कुछ काजू के टुकड़े और 3 छोटे चम्मच ओट्स मिलाकर पानी में 6 घंटे तक भिगोकर रखें. इसके बाद उन्हें निकालकर करीब 200 मिली पानी के साथ मिलाकर अच्छी तरह पीस लें और फिर छान लें. ऐसा करने से आपका करीब 400 मिली दूध तैयार हो जाएगा. इस दूध को आप 3 दिनों तक फ्रिज में रखकर चाय, दूध बना सकते हैं.

 

नारियल दूध तैयार करने का तरीका

5/7
नारियल दूध तैयार करने का तरीका

चाय-कॉफी बनाने के लिए नारियल का दूध भी बढ़िया माना जाता है. इस दूध को बनाने के लिए आप ताजे नारियल की गिरी को थोड़े पानी के साथ अच्छी तरह पीस लें और फिर उसे छान लें. इस नारियल दूध से बनी हुई मिठाई बहुत टेस्टी होती है. चाय- कॉफी के अलावा आप इस दूध से गाढ़ी दही भी जमा सकते हैं. साथ ही ठंडी आइसक्रीम का मजा भी ले सकते हैं. 

 

मूंगफली का दूध कैसे बनता है?

6/7
मूंगफली का दूध कैसे बनता है?

बहुत ही कम लोगों को पता होता है कि मूंगफली से वीगन मिल्क बनाया जा सकता है. इसके लिए मूंगफली के दानों को पानी में 5-6 घंटे तक भिगोए रखने के बाद उन्हें छीलकर पानी के साथ अच्छी तरह पीस लेना चाहिए. इसके बाद उसे छानकर दूध तैयार हो जाता है. हालांकि मूंगफली के दूध में खास तरह की गंध आती है, इसलिए आमतौर पर इस गाढ़े दूध का इस्तेमाल दही बनाने में ही करना चाहिए. 

 

बादाम और काजू का दूध

7/7
बादाम और काजू का दूध

बादाम और काजू को केवल खाया ही नहीं जा सकता, बल्कि उनसे वीगन मिल्क तैयार कर सेवन भी किया जा सकता है. इस दूध के सेवन से शरीर को तो घोड़े जैसी ताकत मिलती ही है, इसके साथ ही याद्दाश्त भी तेज होती है. इस दूध को बेहद कम कीमत में घर में तैयार किया जा सकता है. इसके लिए आप बादाम और काजू को 6 घंटे तक पानी में भिगोकर रखें. फिर उन्हें पानी से निकाकर ताजे के साथ पीसकर छान लें. इस दूध से चाय- कॉफी बनाने के साथ ही आप खीर भी बना सकते हैं.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़