Advertisement
trendingPhotos2423457
photoDetails1hindi

कॉपर की कमी बॉडी को कर देगी कमजोर, बचने के लिए खाएं 5 फूड्स

Copper Rich Foods: कॉपर हमारे शरीर के लिए जरूरी मिनरल्स में से एक है, जो कई खास बॉडी फंक्शंस को कंट्रोल करने में मदद करता है. ये हड्डियों, नर्वस सिस्टम, और इम्यून सिस्टम के सही संचालन के लिए आवश्यक होता है. साथ ही, कॉपर शरीर में आयरन के एब्जॉर्ब्शन, रेड ब्लड सेल्स के निर्माण और एंजाइम के उत्पादन में मदद करता है. कॉपर की कमी से शरीर में कमजोरी, थकान और अन्य स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. न्यूट्रीशनिस्ट निखिल वत्स ने बताया कि वो कौन-कौन से फूड्स हैं जिनमें कॉपर की भरपूर मात्रा पाई जाती है. 

मशरूम

1/5
मशरूम

मशरूम कॉपर का एक बेहतरीन सोर्स है. ये न सिर्फ स्वाद में लाजवाब होता है, बल्कि इसमें पोषक तत्वों की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है. खासकर शिटाके मशरूम में कॉपर की मात्रा अधिक होती है. मशरूम का सेवन शरीर में कॉपर की कमी को पूरा करने के लिए बहुत अच्छा उपाय है. आप इसे सूप, सलाद, या मेन डाइट में शामिल कर सकते हैं.

डार्क चॉकलेट

2/5
डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट न केवल स्वादिष्ट होती है, बल्कि यह कॉपर से भी भरपूर होती है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स भी होते हैं, जो शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं. नियमित रूप से थोड़ा डार्क चॉकलेट खाना शरीर को जरूरी कॉपर की मात्रा प्रदान कर सकता है. हालांकि इसका सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए क्योंकि इसमें कैलोरी भी होती है.

सीड्स

3/5
सीड्स

तिल और सूरजमुखी के बीज कॉपर से भरपूर होते हैं. ये बीज न केवल कॉपर प्रदान करते हैं, बल्कि इसमें अन्य पोषक तत्व जैसे मैग्नीशियम, जिंक और विटामिन ई भी होते हैं. आप इन बीजों को सलाद, स्मूदी या योगर्ट में डालकर सेवन कर सकते हैं. इसके अलावा, तिल का तेल भी एक बेहतरीन सोर्स है.

काजू

4/5
काजू

काजू एक फेमस स्नैक्स है और ये कॉपर का रिच सोर्स भी है.इसके नियमित सेवन से शरीर में कॉपर की कमी को दूर किया जा सकता है. काजू में प्रोटीन, हेल्दी फैट्स और फाइबर भी होते हैं, जो शरीर के लिए बेहद लाभकारी होते हैं. काजू को आप सीधे खा सकते हैं या इसे डेजर्ट और सूप में डाल सकते हैं.

राजमा

5/5
राजमा

राजमा, जिसे किडनी बीन्स भी कहा जाता है, एक और शानदार कॉपर का स्रोत है. इसमें फाइबर, प्रोटीन और अन्य जरूरी मिनरल्स भी होते हैं. राजमा का सेवन करने से न सिर्फ आपको पर्याप्त कॉपर मिलेगा, बल्कि यह आपकी पाचन क्रिया और दिल के स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होता है. राजमा को मेन रेसेपी, सूप या सलाद में शामिल किया जा सकता है.  

 

(Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़