Advertisement
trendingPhotos2423326
photoDetails1hindi

दुनिया की सबसे बड़ी फ्लॉप फिल्म, जिसका गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में है नाम दर्ज, डूब गए थे ₹8,81,60,83,10 करोड़, रोए थे मेकर्स ने खून के आंसू

What is the biggest movie flop ever: वैसे तो आपने फिल्मों को लेकर कई बॉक्स ऑफिस रिपोर्ट पढ़ी होंगी. लेकिन क्या आप जानते हैं ऐसी फिल्म के बारे में जिसे बनाने के चक्कर में मेकर्स कंगाल हो गए थे. सौ दो सौ करोड़ का नहीं बल्कि 800 करोड़ से भी ज्यादा का नुकसान हुआ था. मेकर्स को स्टूडियो तक बंद करना पड़ा था. आज भी इस फिल्म का नाम गिनीज वर्ल्ड बुक में दर्ज है. चलिए बताते हैं दुनिया की सबसे बड़ी महाफ्लॉप फिल्म के बारे में.

अभी तक की सबसे बड़ी फ्लॉप फिल्म, जिसे बनाकर कंगाल हो गए थे मेकर्स

1/6
अभी तक की सबसे बड़ी फ्लॉप फिल्म, जिसे बनाकर कंगाल हो गए थे मेकर्स

दुनियाभर में रोजाना ढेरों फिल्में बनती हैं. कुछ रिलीज होती हैं तो कुछ रिलीज से पहले ही दम तोड़ देती हैं. ठीक ऐसे ही कुछ फिल्में मेकर्स की किस्मत बदलकर रख देती हैं तो कुछ खून के आंसू रूला देती हैं. जी हां, एक फिल्म को बनाने में लाखों-करोड़ों रुपये खर्च होते हैं. लेकिन वो फिल्म फ्लॉप हो जाए तो समझो सब डूब गया. ठीक ऐसे ही, हम लेकर आए हैं दुनिया की सबसे बड़ी फ्लॉप फिल्म, जिसे बनाने में मेकर्स ने पैसों का पहाड़ झोंक दिया था लेकिन झोली में कमाई के रूप में बस चिल्लर ही आ पाए थे.

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बुक में भी दर्ज है ये महाफ्लॉप फिल्म

2/6
गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बुक में भी दर्ज है ये महाफ्लॉप फिल्म

नतीजा तो ये था कि गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बुक में भी इस महाफ्लॉप फिल्म का नाम दर्ज है. ये है एक विदेशी फिल्म 'कटथ्रोट आइलैंड'. जिसे बनाने में खूब पैसा झोंका गया लेकिन उतनी कमाई न हो सकी. इस चलते मेकर्स को भी भारी भरकम नुकसान हुआ.

फिल्म बनाने में डूब गए थे 881 करोड़

3/6
फिल्म बनाने में डूब गए थे 881 करोड़

सबसे पहले तो 'कटथ्रोट आइलैंड' फिल्म का गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड का फैक्ट बताते हैं. ये फिल्म इस रिकॉर्ड बुक में शामिल है. जिसे साल 2012 तक की सबसे बड़ी फिल्म माना गया है. इसकी ऑफिशियल साइट पर फिल्म का नुकसान 104982678/146947958 यूएस डॉलर (881 करोड़) दिखाया गया है.

'कटथ्रोट आइलैंड' कब आई थी

4/6
'कटथ्रोट आइलैंड' कब आई थी

'कटथ्रोट आइलैंड' 22 दिसंबर 1995 में अमेरिका में तो 14 फरवरी 1996 में फ्रांस में रिलीज हुई थी. अंग्रेजी भाषा में बनी ये फिल्म 98 मिलियन डॉलर (8,22,80,47,905.00) में बनी थी. जो एक एंडवेंचर एक्शन फिल्म थी. इसका डायरेक्शन रेनी हार्लिन ने किया तो गीना डेविस, मैथ्यू मोडिन और फ्रैंक लैंगेना जैसे स्टार्स नजर आए.

 

कंगाल हो गए थे फिल्ममेकर्स

5/6
कंगाल हो गए थे फिल्ममेकर्स

'कटथ्रोट आइलैंड' के बुरी तरह फ्लॉप होने के चलते फिल्म स्टूडियो कैरोलको पिक्चर्स को बंद करना पड़ा था. मेकर्स भी इस नुकसान के चलते सालों तक उबर नहीं पाए थे. फोर्ब्स के मुताबिक इस फिल्म को बनाने में मेकर्स ने 100 मिलियन डॉलर का बजट लगाया लेकिन ये 10 मिलियन डॉलर भी नहीं कमा पाई थी. इसी रिकॉर्ड के चलते ये आजतक की सबसे बड़ी फ्लॉप फिल्म मानी जाती है.

 

कहां देख सकते हैं सबसे बड़ी फ्लॉप फिल्म 'कटथ्रोट आइलैंड'

6/6
कहां देख सकते हैं सबसे बड़ी फ्लॉप फिल्म 'कटथ्रोट आइलैंड'

'कटथ्रोट आइलैंड' की कहानी की बात करें तो ये समुद्री डाकुओं पर बनी फिल्म है. जहां खजाने के लिए खूब तकरार होती नजर आती है. अगर आप अब इस फिल्म को देखना चाहते हैं तो ओटीटी प्लेटफॉर्म अमेजन प्राइम पर देख सकते हैं. जहां अंग्रेजी में ये उपलब्ध है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़